‘मेड इन इंडिया’ होगा iPhone 12

iPhone 11 से कम होगी कीमत

0

iPhone 11 के बाद अब सभी को iPhone 12 का बेसब्री से इंतजार है। iPhone 12 को लेकर अभी तक जो जानकारी सामने आई है, उसके मुताबिक ऐपल (Apple) अपने आने वाले आईफोन 12 को भारत में मैन्युफैक्चर करेगा। एक रिपोर्ट के मुताबिक भारत (India) में iPhone 12 के मैन्युफैक्चर (manufacturer) होने की वजह से इसकी कीमत iPhone 11 से कुछ कम हो सकती है। अनुमान लगाया जा रहा है कि आईफोन-12 भारतीय बाजार (indian market) में 2021 के मध्य से उपलब्ध होगा।

सूत्रों की माने तो भारत में iPhone 12 का प्रोडक्शन इसी साल अक्टूबर (October) से शुरू हो जाएगा। आईफोन-12 के कुछ पार्ट्स का उत्पादन एपल के नए प्लांट पर शुरू भी हो चुका है। बताया जा रहा है कि फिलहाल नए प्लांट पर 1,000 कर्मचारी ही काम कर रहे हैं।

बता दें ये पहली बार नहीं होगा जब भारत में किसी आईफोन के पार्ट्स का उत्पादन किया जाएगा। बल्की इससे पहले एपल के चेन्नई स्थित फॉक्सकॉन प्लांट में आईफोन 11 और आईफोन XR का प्रॉडक्शन हो चुका है।

एक रिपोर्ट की माने तो आईफोन-12 के प्रॉडक्शन के लिए एपल ने भारत में 2,900 करोड़ रुपये के निवेश की योजना बनाई है। वहीं एपल iPhone 12 के प्रोडक्शन के लिए करीब 10,000 लोगों को हायर करेगी। वहीं भारत में iPhone 12 बेंगलुरू के नारसापुरा प्लांट मैन्युफैक्चर किया जाएगा।

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: