छात्रों को बड़ी राहत, बिना प्रवेश परीक्षा के एमबीए में मिलेगा दाखिला

2020-21 के लिए ही लागू होगी व्यवस्था

0

जो छात्र एमबीए(MBA) या पीजी डिप्लोमा कोर्सेस(PG DIPLOMA COURSES) में एडमिशन लेना चाहते हैं उनके लिए ऑल इंडिया काउंसिल फॉर टेक्निकल एजुकेशन (AICTE) ने राहत भरा ऐलान किया है। काउंसिल ने फैसला लिया है कि एमबीए और पीजी डिप्लोमा पाठ्यक्रम में एडमिशन लेने वाले छात्रों को किसी तरह की प्रवेश परीक्षा नहीं देनी होगी। काउंसिल ने कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर यह फैसला लिया है। एआईसीटीई का कहना है कि कोरोना महामारी के बीच कई जगहों पर प्रवेश परीक्षाएं कराना संभव नहीं हो रहा है। इसलिए यह छूट दी जा रही है। 

काउंसिल के सदस्य सचिव राजीव कुमार ने कहा, ‘CAT,XAT,MAT,CMAT, GMAT, AIMA MAT जैसे कई राष्ट्रीय स्तर व राज्य स्तर के कॉमन एंट्रेंस एग्जाम्स एमबीए व पीजीडीएम कोर्सेस के लिए लिए जाते हैं। लेकिन कोरोना के बीच कई राज्यों में इनमें से कई परीक्षाएं नहीं हो पा रही हैं। ये परीक्षाएं कब होंगी, होंगी या नहीं, इसपर भी कुछ साफ नहीं हो पा रहा है। इसलिए स्टूडेंट्स और संस्थान दोनों के हितों का ध्यान रखते हुए यह फैसला लिया जा रहा है।

 काउंसिल की ओर से यह भी साफ किया गया है कि सिर्फ इसी शैक्षणिक सत्र के छात्रों को छूट मिलेगी। अगले सत्र से दोबारा प्रवेश परीक्षा के आधार पर ही एडमिशन दिया जाएगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: