कनॉट प्लेस की 100 साल पुरानी रीगल बिल्डिंग की गिरी छत

हादसे में किसी तरह के जानमाल का नुुकसान नहीं

0

नई दिल्ली: दिल्ली (DELHI) का दिल कहे जाने वाले कनॉट प्लेट (Connaught Plate) की करीब सौ साल पुरानी रीगल बिल्डिंग (Regal Building) की छत गिर गई। रीगल बिल्डिंग की दूसरी मंजिल की छत अचानक भरभराकर गिर गई। इस हादसे में किसी भी तरह के जानमाल के नुकसान की खबर नहीं है।

वहीं यह हादसा सिविक एजेंसी नई दिल्ली नगर पालिका परिषद (NDMC) की कार्यप्रणाली पर सवाल जरुर खड़े कर रही है। बता दें कि क्योंकि तीन साल पहले ही वास्तुकला के लिए कनॉट प्लेस की ऐतिहासिक इमारतों का सुरक्षा ऑडिट कराया गया था। यह हादसा 11 अगस्त को रात में हुआ है और मलबा दूसरे तल पर अभी भी पड़ा हुआ है। तकरीबन 1500 स्क्वायर फीट का हिस्सा गिरा है।

जानकारी के मुताबिक सौ साल पुरानी रीगल बिल्डिंग के 64 नंबर हिस्से में दूसरी मंजिल इंद्रेश डेवलेपर प्राईवेट लिमिटेड के नाम पर है। जिसे इस कंपनी ने साल 2008 में खरीदा था। फ्लोर की मालिक रिद्धि वर्मा के मुताबिक यह छत पहले से ही जर्जर हालत में थी और इसे मरम्मत की जरुरत थी।

वहीं, एनडीएमसी के शुरुआत से ही कहती आ रही है कि यह निजी प्रॉपर्टी है। इसके साथ ही इसका नक्शा न होने से भी मरम्मत कार्य में काफी परेशानियां आ रही थी। इस हादसे से बगल की बिल्डिंग को भी थोड़ा बहुत नुकसान पहुंचा है।

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: