Sainik Schools Admission 2022: 100 नए सैनिक स्कूलों में छात्रों के प्रवेश के लिए होगी ऑनलाइन काउंसलिंग

Sainik Schools Admission: सैनिक स्कूल की वेबसाइट पर जाकर करना होगा रजिस्ट्रेशन

0

Sainik Schools Admission 2022: अगर आप भी सैनिक स्कूलों में एडमिशन लेना चाहते हैं, और इसके लिए प्रयास कर रहे हैं। तो अब आपके लिए मौका अच्छा है। अब इसके लिए छात्रों को ऑनलाइन काउंसलिंग की सुविधा सैनिक स्कूल की ओर दी जाएगी। छात्रों को ऑनलाइन काउंसलिंग की सुविधा देने के लिए ऑटोमेटिक सिस्टम को विकसित किया जा रहा है, जिससे सैनिक स्कूलों में छात्रों की काउंसलिंग इंटनेट के जरिए हो जाएगी।

Sainik Schools Admission 2022

इस नए ई-काउंसलिंग प्रणाली से छात्रों के काउंसलिंग में खर्च भी कम आएगा और काउंसलिंग प्रक्रिया भी पहले से ज्यादा आसान हो जाएगी। साथ ही ई-काउंसलिंग प्रणाली से छात्रों की काउंसलिंग प्रक्रिया में पारदर्शिता भी रहेगी।

ये भी पढ़ें- Supertech Twin Towers: सु्प्रीम कोर्ट ने दिया ट्विन टावर को 28 फरवरी तक गिराने का आदेश

Sainik Schools Admission 2022: रक्षा मंत्रालय की ओर से दी गई जानकारी

आपको बता दें, इस बाबत जानकारी देते हुए बीते रविवार को ही रक्षा मंत्रालय की ओर से कहा गया कि सैनिक स्कूल सोसाइटी ने 100 नए सैनिक स्कूलों में छात्रो के प्रवेश के लिए ऑनलाइन काउंसलिंग सेवा देने का निश्चय किया है। जिसके लिए ऑटोमेटिक सिस्टम को विकसित करने पर तेजी से काम किया जा रहा है।

रक्षा मंत्रालय की ओर से ये जानकारी भी दी गई कि केंद्र सरकार का लक्ष्य 100 नए सैनिक स्कूलों को स्थापित करना है, जिस दिशा में सरकार तेजी से आगे बढ़ रही है, और अब जल्द ही 100 नए सैनिक स्कूल में दाखिले के लिए ऑनलाइन काउंसलिंग की व्यवस्था की ओर कार्य किया जा रहा है।

Sainik Schools Admission 2022: सैनिक स्कूल के सिलेबस का होगा पालन

Sainik Schools Admission
Sainik Schools Admission

रक्षा मंत्रालय की ओर से यह भी कहा कि इन सभी 100 नए सैनिक स्कूलों में देशभर के छात्रों को सैनिक स्कूल के सिलेबस का पालन करने के साथ-साथ राष्ट्रीय शिक्षा नीति के मुताबिक आगे बढ़ने का मौका दिया जाएगा।

Sainik Schools Admission 2022: सैनिक स्कूल की वेबसाइट पर होगा रजिस्ट्रेशन

Sainik Schools Admission 2022
Sainik Schools Admission

रक्षा मंत्रालय की ओर से ये भी कहा गया कि छात्रों को रजिस्ट्रेशन करने और उनकी डिटेल सत्यापित करने के लिए sainikschool.ncog.gov.in पर क्लिक करना होगा। साथ ही एडमिशन के लिए 10 सैनिक स्कूलों का चयन भी sainikschool.ncog.gov.in के जरिए ही करना होगा। इसके बाद छात्रों को उनके रैंक के अनुसार ही चुने गए 10 सैनिक स्कूलों में दाखिला मिलेगा। और ई-काउंसलिंग पोर्टल पर ही नतीजे घोषित होंगे।

सैनिक स्कूल में प्रवेश के आवेदन के लिए यहां क्लिक करें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.