CBSE Board Exam 2022: सीबीएसई बोर्ड 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं पर संकट के बादल, क्या रद्द हो जाएगी परीक्षा ?

CBSE Board Exam 2022: कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच परीक्षा रद्द होने की आशंका तेज

0

CBSE Board Exam 2022:  देश में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए दिल्ली, महाराष्ट्र समेत अन्य कई राज्यों में कोरोना संबंधी पाबंदियां फिर से लगा दी गई हैं। बीते आंकड़ों को देखा जाए तो देश के 9 राज्यों के 36 जिलों में कोरोना का संक्रमण तेजी से फैल रहा है। इन 9 राज्यों में दिल्ली, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, मिजोरम, मणिपुर मेघालय, केरल और महाराष्ट्र का नाम शामिल है, जहां कोरोना एक बार फिर से तेजी से फैल रहा है कोरोना का  नया XE वेरिएंट सामने आया है जिसकी चपेट में अब बच्चे भी आ रहे हैं।

खासकर स्कूल जाने वाले बच्चों में संक्रमण के मामले तेज हो रहे हैं। ऐसे में इन राज्यों के अलावा देश के अन्य राज्यों में होने वाले सीबीएसई बोर्ड एग्जाम को टालने की सुगबुगाहट तेज हो गई है।

ये भी पढ़ें- Alwar Shiv Mandir Demolition: राजस्थान के अलवर में 300 साल पुराने मंदिर पर चला बुलडोजर, जानें क्या है पूरा मामला

CBSE Board Exam 2022
CBSE Board Exam 2022

CBSE Board Exam 2022: कोरोना के बढ़ रहे हैं मामले

आपको बता दें, कुछ ही दिनों में सीबीएसई की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं होने वाली हैं और बीते कुछ दिनों से कोरोना संक्रमण के मामलों में तेजी इजाफा जारी है। हर दिन कोरोना के नए मामलों में 2.98 प्रतिशत की बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है। ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि केंद्र सरकार सीबीएसई की 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं को कैंसिल कर सकती है। हालांकि इस विषय पर अभी आधिकारिक रूप से केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (Central Board of Secondary Education) की ओर से कोई बयान नहीं आया है।

CBSE Board Exam 2022: क्या इस साल रद्द होगी 10वीं और 12वीं की परीक्षा

CBSE Board Exam 2022
CBSE Board Exam 2022

इस साल देश में कोविड-19 संक्रमण को देखते हुए केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने सीबीएसई की 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं को दो टर्म में आयोजित करने का फैसला लिया गया था। जो छात्र संक्रमण की वजह से एक परीक्षा उपस्थित नहीं हो पाए थे, उनके मार्क्स दूसरी परीक्षा के आधार पर जोड़े जाएंगे। हालांकि परीक्षा की इस प्रक्रिया को अब केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (Central Board of Secondary Education) की ओर से खत्म किए जाने का फैसला किया गया है, इसके लिए संशोधित सिलेबस भी जारी किया गया है।

CBSE Board Exam 2022: छात्रों की मांग, ”परीक्षा होम सेंटर पर हो”

इन सब के बीच बीते दिनों छात्रों ने मांग की थी कि इस साल होने वाली बोर्ड की हाई स्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाओं को होम सेंटर पर ही कराई जाएं। वहीं दूसरी ओर बच्चों के अभिभावकों ने यह मांंग भी की थी कि अगर कोरोना संक्रमण की स्थिति ज्यादा खराब होती है तो एग्जाम को ऑनलाइन कराने पर CBSE बिचार करें। हालांकि एक ऑप्शन ये भी है कि एग्जाम ऑफलाइन ही कराए जाएं और बोर्ड एग्जाम के दौरान कोरोना को ध्यान में रखते हुए सभी जरूरी कोरोना संबंधी प्रोटोकॉल का पालन अनिवार्य रूप से किया जाए।

खबरों के साथ बने रहने के लिए प्रताप किरण को फेसबुक पर फॉलों करने के लिए यहां क्लिक करें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.