New Vice Chancellor of Delhi University: दिल्ली विश्वविद्यालय को मिले नए कुलपति, प्रो. योगेश सिंह के नाम की राष्ट्रपति ने लगाई मुहर

0

New Vice Chancellor of Delhi University: नई दिल्ली लंबे इंतजार के बाद दिल्ली विश्वविद्यालय (Delhi University) को नये कुलपति मिल गये हैं। प्रोफेसर योगेश सिंह (Professor Yogesh Singh) दिल्ली विश्वविद्यालय के नए कुलपति (New Vice Chancellor of Delhi University) होंगे। राष्ट्रपति (President) ने बुधवार शाम प्रोफेसर योगेश सिंह के नाम को मंजूरी दे दी। इसके साथ ही भारत के सबसे बड़े केंद्रीय विश्विद्यालय यानी दिल्ली यूनिवर्सिटी के वीसी की चयन प्रक्रिया पूरी हो गई।

New Vice Chancellor of Delhi University
प्रोफेसर योगेश सिंह

New Vice Chancellor of Delhi University: प्रोफेसर नीलिमा गुप्ता को डॉ. हरि सिंह गौड़ विश्वविद्यालय, सागर का कुलपति नियुक्त किया गया

केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय (Union Ministry of Education) ने इस विषय में आधिकारिक जानकारी देते हुए बताया कि राष्ट्रपति द्वारा प्रोफेसर योगेश सिंह को दिल्ली विश्वविद्यालय का नया कुलपति नियुक्त किया गया है। वहीं प्रोफेसर नीलिमा गुप्ता (Professor Neelima Gupta) को डॉ. हरि सिंह गौड़ विश्वविद्यालय, सागर (Dr. Hari Singh Gaur University, Sagar) का कुलपति नियुक्त किया गया है।

New Vice Chancellor of Delhi University: वर्तमान में प्रो. योगेश सिंह डीटीयू के कुलपति हैं

प्रोफेसर योगेश सिंह अभी दिल्ली प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (DTU) के कुलपति हैं। इससे पहले वर्ष 2014 से 17 तक वह नेताजी सुभाष इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी के निदेशक थे। वह सयाजीराव विश्वविद्यालय बड़ौदा के भी कुलपति रह चुके हैं। साथ ही वह गांधीनगर के सूचना और पुस्तकालय नेटवर्क केंद्र के अध्यक्ष भी रह चुके हैं।

ये भी पढ़ें- Appointed new IAF chief: एअर मार्शल वीआर चौधरी को मिली वायुसेना प्रमुख की कमान

विश्वविद्यालय के कुलपति पद की दौड़ में दो-तीन प्रमुख नामों में प्रोफेसर योगेश सिंह का नाम शुरू से शामिल रहा। गौरतलब है कि दिल्ली विश्वविद्यालय के नए कुलपति तय करने के लिए कई उम्मीदवारों के नामों की चर्चा की गई। इनमें सबसे प्रमुख नाम डीटीयू के वीसी योगेश सिंह और जेएनयू के मौजूदा वीसी एम जगदीश कुमार का रहा।

शिक्षा मंत्रालय इस संबंध में कई दिन पहले ही अपनी ओर से चयन प्रक्रिया पूरी कर चुका था। शिक्षा मंत्रालय के प्रस्ताव को राष्ट्रपति की स्वीकृति मिलने पर दिल्ली विश्वविद्यालयों के नए कुलपति के नाम की घोषणा बुधवार शाम कर दी गई।

New Vice Chancellor of Delhi University: जुलाई में 12 केंद्रीय विश्वविद्यालयों के कुलपति की नियुक्ति की गई थी।

इससे पहले शिक्षा मंत्रालय ने जुलाई महीने में शिक्षा मंत्रालय की सिफारिश पर 12 विभिन्न केंद्रीय विश्वविद्यालयों के कुलपति की नियुक्ति की गई है। भारत के राष्ट्रपति, राम नाथ कोविंद ने जिन 12 विभिन्न केंद्रीय विश्वविद्यालयों में कुलपतियों की नियुक्ति को मंजूरी दी है, उनमें हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, जम्मू, झारखंड, कर्नाटक, तमिलनाडु और हैदराबाद के केंद्रीय विश्वविद्यालय शामिल हैं।

दिल्ली विश्वविद्यालय में बीते लगभग 1 वर्ष से प्रोफेसर पीसी जोशी कार्यवाहक कुलपति के तौर पर काम कर रहे थे। प्रोफेसर पीसी जोशी ने योगेश सिंह को नए कार्यभार के लिए बधाई दी है। उनका कहना है कि प्रोफेसर योगेश सिंह के नेतृत्व में दिल्ली विश्वविद्यालय नई कामयाबियां हासिल करेगा। प्रोफेसर योगेश सिंह अभी तक डीटीयू के वाइस चांसलर थे। अब नई जिम्मेदारी के तौर पर उन्हें दिल्ली विश्वविद्यालय का कुलपति नियुक्त किया गया है।

New Vice Chancellor of Delhi University: राष्ट्रपति ने बीते वर्ष वाइस चांसलर प्रो. योगेश त्यागी को निलंबित किया था

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने बीते वर्ष अक्टूबर में दिल्ली विश्वविद्यालय के वाइस चांसलर प्रोफेसर योगेश त्यागी को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया था। साथ ही राष्ट्रपति ने डीयू में प्रशासनिक अनियमितताओं को लेकर योगेश त्यागी के खिलाफ जांच के आदेश दिए थे। तब से प्रोफेसर पीसी जोशी कार्यवाहक कुलपति के तौर पर काम कर रहे थे।

प्रोफेसर योगेश त्यागी के निलंबन पर शिक्षा मंत्रालय की तरफ से जारी पत्र में कहा गया था कि प्रोफेसर योगेश त्यागी अपने कर्तव्यों का निर्वहन करने में विफल रहे। उन्होंने वाइस चांसलर के रूप में अपने कर्तव्यों का निर्वहन ठीक से नहीं किया।

खबरों के साथ बने रहने के लिए प्रताप किरण को फेसबुक पर फॉलों करने के लिए यहां क्लिक करें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.