New guidelines for the festive season: त्योहारी सीजन के लिए यूपी सरकार ने जारी किए नए दिशा-निर्देश

0

New guidelines for the festive season:  उत्तर प्रदेश सरकार (Government of Uttar Pradesh) ने आगामी शारदीय नवरात्रि, विजयादशमी, दशहरा त्योहारों और चेहल्लम के मद्देनजर कानून-व्यवस्था और सांप्रदायिक सौहार्द (Law and order and communal harmony) बनाए रखने के लिए नए दिशा-निर्देश जारी किए हैं।

New guidelines for the festive season

New guidelines for the festive season: पंडालों की स्थापना करते वक्त यातायात प्रभावित न हो।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath) ने राज्य सरकार द्वारा कोविड महामारी (covid pandemic) की रोकथाम के लिए दिए गए निर्देशों का कड़ाई से अनुपालन करने को कहा है।

ये भी पढ़ें-
janvadi party (socialist) : भाजपा के खिलाफ जनवादी पार्टी (सोशलिस्ट) की यात्रा महराजगंज पहुँची, सपा ने किया जोरदार स्वागत

अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी (Additional Chief Secretary Home Avnish Kumar Awasthi) द्वारा रविवार को जारी निर्देश के अनुसार दुर्गा पूजा पंडाल एवं रामलीला पंडाल की स्थापना की अनुमति प्रदान करते समय इस बात का ध्यान रखा जाये कि जन-आन्दोलन एवं यातायात प्रभावित न हो।

New guidelines for the festive season: छोटी मूर्तियों की स्थापना करें, विर्सजन के लिए छोटे वाहने का प्रयोग करें।

मूर्तियों को पारंपरिक लेकिन खाली जगहों पर स्थापित किया जाना चाहिए, उनका आकार जितना संभव हो उतना छोटा रखा जाना चाहिए और क्षमता से अधिक लोग नहीं होने चाहिए।

दिशा-निर्देशों में आगे कहा गया है कि मूर्तियों के विसर्जन के लिए छोटे वाहनों का प्रयोग किया जाना चाहिए और विसर्जन कार्यक्रमों में कम से कम लोगों को शामिल किया जाना चाहिए।

New guidelines for the festive season: मूर्ति विसर्जन के समय लोगों का जमावड़ा क्षमता से अधिक न हो।

आदेश में आगे कहा गया है कि मूर्ति विसर्जन के समय निर्धारित सीमा से अधिक नहीं होनी चाहिए और सामाजिक दूरी और मास्क पहनने के नियमों का पालन किया जाना चाहिए। यह सुनिश्चित किया जाए कि किसी भी धार्मिक स्थल पर लोगों का जमावड़ा क्षमता से अधिक न हो।

निर्देश में कहा गया है कि यह सुनिश्चित किया जाए कि यातायात बाधित न हो और संदिग्ध वाहनों की बैरियर और पुलिस चेक पोस्ट लगाकर जांच की जाए। मोटर वाहन अधिनियम के नियमों का भी कड़ाई से पालन किया जाना चाहिए। इसके साथ ही बिजली, पीने के पानी और साफ-सफाई जैसी सार्वजनिक सुविधाओं पर विशेष ध्यान दिया जाना है।

खबरों के साथ बने रहने के लिए प्रताप किरण को फेसबुक पर फॉलों करने के लिए यहां क्लिक करें।

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.