रेलवे राज्यमंत्री आज करेंगे सिद्धार्थनगर रेलवे स्टेशन का शुभारंभ

नौगढ़ रेलवे स्टेशन बना सिद्धार्थनगर, 32 साल बाद मिला नया नाम

0
अब नौगढ़ (Naugarh) को सिद्धार्थनगर (Siddharthnagar) कहने की आदत डाल लीजिये क्योंकि पूर्वोत्तर रेलवे प्रशासन ने नौगढ़ स्टेशन का नाम बदलकर सिद्धार्थनगर स्टेशन कर दिया है। बीते वर्षो से उठ रही मांग को देखते हुए यह फैसला लिया गया। कागजी तौर पर भी यह तब्दीली कर दी गयी है।

रेलवे राज्यमंत्री (Minister of State for Railways) आज करेंगे सिद्धार्थनगर रेलवे स्टेशन का शुभारंभ (Launch)  बता दें कि सिद्धार्थनगर नाम के स्टेशन का शुभारंभ रेल राज्यमंत्री सुरेश सी अंगड़ी (Suresh C Angadi) 22 जुलाई को सांसद जगदंबिका पाल (Jagdambika Pal) की उपस्थिति में वीडियो कांफ्रेंसिंग (Video Conferencing)  के जरिए करेंगे।

वर्ष 1905 से नौगढ़ रेलवे स्टेशन का अस्तित्व था

जनपद बनाने के 32 साल बाद नौगढ़ रेलवे स्टेशन को सिद्धार्थनगर जिले का नाम मिला। वर्ष 1988 में बस्ती जनपद से अलग होकर जिले की स्थापना हुई थी। रेलवे स्टेशन पूर्वोत्तर रेलवे के लखनऊ मंडल के गोरखपुर-गोंडा लूप लाइन पर स्थित है। 15 जनवरी 1905 को उस्का बाजार-बढ़नी रेल खंड का निर्माण हुआ था। तभी नौगढ़ रेलवे स्टेशन अस्तित्व में आया था। वर्ष 2015 में इस रेल लाइन का आमान परिवर्तन हुआ था। इस रेल लाइन के विद्युतीकरण को भी मंजूरी मिल गई है। 22 जुलाई के बाद नौगढ़ स्टेशन इतिहास के पन्नो में दर्ज हो जाएगा और लोग अब इसे सिद्धार्थनगर स्टेशन के नाम से जानेंगे।

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: