JEE, NEET 2020: NTA ने परीक्षा को लेकर जारी की एडवाइजरी

Covid-19 संक्रमण को देखते हुए जारी किये दिशा-निर्देश

0
जेईई मेन (JEE Main 2020) और नीट यूजी परीक्षा ( NEET-UG) को लेकर लंबी अटकलों के बाद आखिरकार परीक्षा कराने वाली नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने साफ कर दिया है कि यह परीक्षाएं अपने शेड्यूल के मुताबिक 1 सितंबर से 6 सितंबर तक चलेगी। वहीं नीट यूजी (NEET) की परीक्षा 13 सितंबर (13 September) को आयोजित की जाएगी।

अब इसके बाद एनटीए ने दोनों परीक्षाओं को लेकर सेफ्टी प्लान जारी कर दिया है। NTA ने देश भर में फैली महामारी Covid-19 संक्रमण को देखते हुए ही परीक्षा के लिए विस्तार में दिशा-निर्देश nta.ac.in पर जारी की है।

• एनटीए के मुताबिक भारत सरकार द्वारा प्रदान किए गए दिशा निर्देशों का पालन करते हुए सामाजिक दूरी बनाए रखना है।

• NTA ने परीक्षा केंद्रों का आवंटन इस तरह से किया है कि उम्मीदवारों को सोशल डिस्टेसिंग का पालन करने में कोई गड़बड़ी न हो। इसीलिए ऐसे सीट प्लान (Seat plan) तैयार किए गए हैं जो उम्मीदवारों की सुरक्षा सुनिश्चित करते हैं।

• 13 सितंबर को आयोजित होने वाली नीट परीक्षा के लिए कर्मचारियों को परीक्षा के दिन के लिए एक दिन पहले प्रशिक्षित (Trained)  किया जाएगा और सिटी कोऑर्डिनेटर (Co-ordinator) द्वारा 12 सितंबर को एक ब्रीफिंग की पेशकश की जाएगी,

जिसमें परीक्षा के दिन ध्यान रखने वाली जरूरी दिशा-निर्देशों और प्रक्रियाओं का पालन किया जाएगा।

• परीक्षा में कोविड- 19 संक्रमण से बचने के लिए कर्मचारियों और उम्मीदवारों द्वारा प्रभावी उपयोग के लिए अतिरिक्त दस्ताने, मास्क, सैनिटाइज़र, स्प्रे बोतलें आदि रखने की अपील की गई है।

• Exam की शुरुआत होने से पहले सभी केंद्रों के हर एक कमरे और उनमें मौजूद सभी कुर्सी और मेज को अच्छी तरह सैनिटाइज किया जाएगा। इसके बाद परीक्षा खत्म होने के बाद जो भी उपयोग में लाई गई चीजें उन्हें अच्छी तरह से डिस्पोज करने के बाद फिर से केंद्रों को सैनेटाइज करना होगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: