JEE Mains Exam Result 2021: तीसरे चरण की जेईई मेंस परीक्षा का परिणाम घोषित

0

JEE Mains Exam Result 2021: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (National Testing Agency) ने तीसरे चरण की जेईई मेंस परीक्षा का परिणाम   (JEE Mains Exam Result 2021)घोषित कर दिया है। जेईई मेंस की यह परीक्षा जुलाई 2021 (July 2021) में आयोजित की गई थी। शुक्रवार को यह रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया गया है।

JEE Mains Exam Result 2021

JEE Mains Exam Result 2021: 20 से 27 जुलाई के बीच आयोजित की गई थी  परीक्षा, 7.09 लाख अभियर्थियों ने कराया था रजिस्ट्रेशन

जेईई मेन के तीसरे चरण की परीक्षा 20 जुलाई से 27 जुलाई के बीच आयोजित की गई थी। इसके लिए देश के अलग-अलग हिस्सों से कुल 7.09 लाख से अधिक अभ्यर्थियों ने अपना रजिस्ट्रेशन कराया था। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने जेईई मेंस जुलाई 2021 का रिजल्ट शुक्रवार रात जेईई मेन्स की वेबसाइट पर जारी किया है। इससे एक दिन पहले गुरुवार को एनटीए ने जेईई मेन सेशन-3 फाइनल आंसरशीट भी जारी की थी।

ये भी पढ़ें- India Wins Bronze Medal: टोक्यो ओलंपिक में भारत हॉकी टीम की ऐतिहासिक जीत, 41 साल बाद ओलंपिक में जीता ब्रॉन्ज

जेईई मेंस के तीसरे चरण की यह परीक्षा पहले अप्रैल 2021 में होनी थी। हालांकि कोरोना की दूसरी लहर और फिर लॉकडाउन के कारण तब परीक्षा को स्थगित करना पड़ा था। अब जेईई मेंस सेशन-4 की परीक्षा के लिए विंडो ओपन किया जाएगा।

JEE Mains Exam Result 2021: IIT में प्रवेश के लिए JEE Advanced Exam 3 अक्टूबर को आयोजित होगी

देशभर के आईआईटी संस्थानों में प्रवेश के लिए जेईई (एडवांस्ड) 2021 की परीक्षा इस वर्ष 3 अक्टूबर, 2021 को आयोजित की जाएगी। फिलहाल अभी जेईई मेंस के चौथे सत्र की परीक्षाएं आयोजित की जानी हैं। शिक्षा मंत्रालय के मुताबिक, कोरोना को देखते हुए इस बार 334 शहरों में यह परीक्षाएं करवाई जा रही हैं, जबकि पहले यह परीक्षाएं 232 शहरों में आयोजित की जानी थी।

JEE Mains Exam Result 2021: 13 भाषाओं में जेईई मेंस सेशन-4 की परीक्षा होगी आयोजित

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की वरिष्ठ निदेशक डॉ. साधना पाराशर ने बताया कि इस बार प्रत्येक शिफ्ट के लिए परीक्षा केंद्रों की संख्या भी बढ़ाई गई है। प्रत्येक शिफ्ट में परीक्षा केंद्रों की संख्या 660 से बढ़ाकर 828 कर दी गई है।

केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय के मुताबिक, क्षेत्रीय भाषाओं में भी जेईई की परीक्षाएं करवाई जा रही हैं। देश का कोई भी बच्चा अपनी मातृभाषा में परीक्षा देकर इंजीनियरिंग कर सकता है। इस बार 13 विभिन्न भाषाओं में जेईई परीक्षाएं आयोजित की जा रही हैं।

JEE Mains Exam Result 2021:  जेईई मेंस सेशन-4 की परीक्षा 26 अगस्त से 2 सितंबर के बीच होगी आयोजित

चौथे चरण की जेईई मेंस परीक्षाएं 26 अगस्त से 2 सितंबर के बीच आयोजित की जाएंगी। जेईई (मेंस) सत्र 4 के लिए पंजीकरण हो चुका है। केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने चौथे सत्र के लिए पंजीकरण की तारीख को 20 जुलाई तक बढ़ाने का फैसला किया था। केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेद्र प्रधान की सलाह पर यह निर्णय लिया गया।

खबरों के साथ बने रहने के लिए प्रताप किरण को फेसबुक पर फॉलों करने के लिए यहां क्लिक करें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.