CBSE Board Exam 2021: बोर्ड परीक्षा में पूछा गया विवादित प्रश्न, सीबीएसई ने स्वीकार की भूल, कही कार्रवाई की बात

0

CBSE Board Exam 2021: सीबीएसई की 12वीं बोर्ड की परीक्षा 1 दिसंबर बुधवार से शुरू हो गई। हालांकि पहले दिन ही सीबीएसई बोर्ड की यह परीक्षाएं विवादों में आ गई है। समाजशास्त्र के प्रश्नपत्र में छात्रों से गुजरात दंगों को लेकर विवादास्पद प्रश्न पूछा गया। परीक्षा के उपरांत सीबीएसई ने इस पर खेद जताते हुए भूल स्वीकार की और जिम्मेदार व्यक्तियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की बात कही।

CBSE Board Exam 2021

CBSE Board Exam 2021: प्रश्नपत्र में पूछे गए कौन से सवाल पर खड़ा हुआ विवाद ?

दरअसल समाजशास्त्र के प्रश्नपत्र में उस पार्टी का नाम बताने को कहा गया जिसके कार्यकाल में साल 2002 में गुजरात दंगे (Gujrat Riots) हुए थे। बता दें कि सीबीएसई द्वारा इसे अनुचित बताया गया है तथा सीबीएसई ने इसे दिशानिर्देशों के खिलाफ बताया है।

ये भी पढ़ें- UP TET Exam canceled case: यूपी टीईटी मामले में नियामक प्राधिकारी संजय उपाध्याय निलंबित

समाजशास्त्र के प्रश्नपत्र में एक बहुविकल्पीय प्रश्न पूछा गया था. प्रश्न था- साल 2002 में गुजरात में बड़े पैमाने पर मुस्लिम विरोधी हिंसा किस सरकार के कार्यकाल में हुई? जिसके लिए उत्तर विकल्प थे- कांग्रेस, भाजपा, डेमोक्रेटिक और रिपब्लिकन। गौरतलब है कि साल 2002 में गुजरात दंगा हुआ था। बता दें कि इस दंगे में हजार से ज्यादा लोगों की मौत हुई थी।

CBSE Board Exam 2021: सीबीएसई बोर्ड द्वारा जारी किया गया बयान

सीबीएसई द्वारा अधिकारिक बयान में कहा गया है कि बुधवार के दिन 12वीं कक्षा के समाजशास्त्र की टर्म एक परीक्षा में प्रश्न पूछा गया जोकि अनुचित प्रश्न है। प्रश्नपत्र तैयार करने के संबंध में बाहरी विषय विशेषज्ञों के लिए सीबीएसई के दिशानिर्देशों का उल्लंघन है। सीबीएसई इस गलती को स्वीकार करता है। जिम्मेदार व्यक्तियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

खबरों के साथ बने रहने के लिए प्रताप किरण को फेसबुक पर फॉलों करने के लिए यहां क्लिक करें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.