School colleges will reopen in UP: कोरोना के कम हो रहे आकड़ों को देखते हुए 7 फरवरी से दोबारा स्कूल व कॉलेज खोलने की घोषणा

0

School colleges will reopen in UP: कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए और बच्चों की सुरक्षा के मद्देनजर जहां राज्य सरकार ने स्कूल और कॉलेजों को बंद करने की घोषणा की थी तो वहीं इन दिनों कोरोना के घटते मामलों की वजह से यूपी की योगी सरकार ने एक बार फिर से स्कूल और कॉलेज को खोलने का निर्णय लिया है।

बता दें कि कोरोना की तीसरी लहर में कोरोना से संक्रमित मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही थी। भले ही केंद्र और राज्य सरकार ने कोरोनारोधी टिकाकरण अभियान को युद्ध स्तर पर जारी रखा है लेकिन बावजूद इसके देश में कोरोना के मरीज लगातार बढ़ रहे थे जिसे देखते हुए राज्य सरकार ने दोबारा स्कूलों और कॉलेजों को बंद करने का ऐलान किया था, वहीं दिन शुक्रवार को प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने एक बार फिर स्कूल -कॉलेज खोलने की घोषणा कर दी है। वही शनिवार को अपर सचिव अवनीश अवस्थी ने इस बात की पुष्टि की।

School colleges will reopen in UP
यूपी में फिर सात फरवरी से खुलेंगे स्कूल और कॉलेज

School colleges will reopen in UP: कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या में आई कमी

आज के कोरोना केसेस की अगर बात करे तो अभी उत्तरप्रदेश में कुल कोरोना मरीजों की संख्या 20,38,222 हैं वहीं एक्टिव केस की संख्या 36 ,411 हैं, जिसमे से 8,817 मरीजों को डिस्चार्ज किया जा चुका है। वहीं कोरोना संक्रमण से 9 लोगों की मौत की खबर सामने आयी हैं। कोरोना संक्रमित मरीजों की बात करें तो अब लगातार उत्तरप्रदेश में कोरोना के नए मरीजों की संख्या दिनों दिन घटती जा रही है।

School colleges will reopen in UP: केंद्र सरकार ने स्कूल-कालेज को दोबारा खोलने की दी सलाह

दिन गुरुवार को  केंद्र सरकार की तरफ से सभी राज्यों को स्कूल व कॉलेज खोलने की सलाह दी गयी हैं ,केंद्र सरकार का कहना हैं कि अब 18 वर्ष से कम उम्र के लोगों की भी टिकाकरण की प्रक्रिया लगभग पूरी हो गयी हैं ऐसे में राज्यों को अब स्कूल और कॉलेज खोलने के विषय में विचार करना चाहिए। साथ ही कोरोना जैसी महामारी को लेकर सभी प्रोटोकॉल्स का पालन करने का भी आदेश सुनाया हैं।

ये भी पढ़ें-BSP released the list of the sixth phase: बीएसपी ने जारी की छठवें चरण की लिस्ट, 54 प्रत्याशियों का नाम फाइनल

सूत्रों के मुताबिक देश के कुल 11 राज्यों के स्कूल खोले जा चुके हैं वहीं 16 राज्यों के स्कूलों को आंशिक रूप से ऑफलाइन के तौर पर चलाया जा रहा हैं। वहीं 9 राज्य अभी भी ऐसे हैं जहां कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या लागातार बढ़ रही। इन राज्यों में अभी भी स्कूल और कॉलेज पूरी तरह से बंद है।

School colleges will reopen in UP: पिछले 1 महीने से बंद थे प्रदेश के स्कूल व कॉलेज

कोरोना की तीसरी लहर को देखते हुए सरकार ने सभी कॉलेजों को बंद कर ऑनलाइन पढ़ाई का आदेश दिया था, प्रशासन ने 6 फरवरी तक सभी स्कूलों को बंद करने का फैसला किया था वहीं इसके पहले ये आदेश  30 जनवरी तक के लिए ही लागू किया गया था। बता दें कि 7 फ़रवरी से सिर्फ ग्यारवीं और बारहवीं के ही बच्चे स्कूल जा सकेंगे जिसके बाद धीरे- धीरे कोविड प्रोटोकॉल्स के मद्देनजर अन्य सभी कक्षाओं को भी खोलने पर विचार किया जाएगा |

खबरों के साथ बने रहने के लिए प्रताप किरण को फेसबुक पर फॉलों करने के लिए यहां क्लिक करें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.