बिहार: बोधगया में पर्यटकों के लिए बनेंगे हाईटेक शौचालय

ज्ञानस्थली और मोक्षस्थली के रूप में चर्चित तथा अंतर्राष्ट्रीय पर्यटकस्थल गया और बोधगया में पर्यटकों के लिए अब हाईटेक शौचालयों का निर्माण करवाया जाएगा।

0

गया: ज्ञानस्थली और मोक्षस्थली के रूप में चर्चित तथा अंतर्राष्ट्रीय पर्यटकस्थल गया और बोधगया में पर्यटकों के लिए अब हाईटेक शौचालयों का निर्माण करवाया जाएगा। सामाजिक दायित्वों का निर्वहन करते हुए भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण की गया इकाई अत्याधुनिक सुविधाओं वाले शौचालय का निर्माण करवाएगा।

इस कार्य के लिए प्राधिकरण गया, जिला प्रशासन तथा सुलभ इंटरनेशनल के स्थानीय प्रतिनिधि द्वारा त्रिपक्षीय एग्रीमेंट पर हस्ताक्षर किए गए।

विमानपत्तन के स्थानीय निदेशक दिलीप कुमार ने कहा कि भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण एवं जिला प्रशासन के तत्वाधान में भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण के सामाजिक दायित्व के तहत गया शहर के कठोकर तालाब के नजदीक सुलभ सुविधा केंद्र 11 यूनिट, टमटम पड़ाव के नजदीक 11 यूनिट एवं बोधगया टेंपल टाउन के कालचक्र मैदान के नजदीक 29 यूनिट सोलर ऊर्जा युक्त वातानुकूलित सुलभ सुविधा केंद्र का निर्माण कराया जाएगा।

उन्होंने कहा कि सभी सुविधा केंद्रों का निर्माण कार्य नौ महीने के अंदर पूरा कर लिया जाएगा।

गया के जिलाधिकारी अभिषेक सिंह ने बताया कि भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण, सुलभ इंटरनेशनल तथा जिला प्रशासन गया, नगर निगम एवं नगर पंचायत, बोधगया की तरफ से एग्रीमेंट पर हस्ताक्षर किए गए हैं, जिसके तहत नवीनतम सुविधा युक्त सुलभ शौचालय का निर्माण कराया जाना है।

उन्होंने बताया कि भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण द्वारा एक करोड़ 94 लाख 16 हजार 4 सौ 28 रुपये की लागत से गया और बोधगया में सुलभ शौचालय का निर्माण कराया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस शौचालय निर्माण से गया जिला के लोगों तथा बाहर से आने वाले पर्यटकों को काफी सुविधा मिलेगी।

उन्होंने कहा कि बोधगया में 29 यूनिट एयर कंडीशनल सुलभ शौचालयों का निर्माण कराया जाएगा। गया नगर निगम तथा नगर पंचायत बोधगया द्वारा निर्धारित सेवा शुल्क तय कर लिए गए हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: