Accident in Uttarakhand: उत्तराखंड में यूटिलिटी वाहन खाई में गिरने से 13 की मौत, पीएम मोदी ने किया मुआवजे का ऐलान

0

Accident in Uttarakhand: देहरादून: उत्तराखंड के देहरादून (Dehradoon) में एक दर्दनाक सड़क हादसा सामने आया है जिसमें 13 लोगों की मौत (13 people died) हो गई। जानकारी के मुताबिक जिले के सीमावर्ती क्षेत्र बायला गांव से विकासनगर आ रहा ओवरलोड यूटिलिटी वाहन (overloaded utility vehicle) दुर्घटनाग्रस्त होकर गहरी खाई में गिर गया। इसमें सवार 13 लोगों की मौत हो गई, जबकि पांच साल के बच्चे समेत दो गंभीर रूप से घायल हो गए।

Accident in Uttarakhand

Accident in Uttarakhand: वाहन पर नियत्रंण खोना हादसे की वजह, तकनीकी टीम कर रही पड़ताल

मृतकों में वाहन मालिक, उनकी पत्नी और एक साल की बच्ची समेत 11 लोग एक ही गांव के रहने वाले थे। हादसे की असली वजह अभी सामने नहीं आई है। प्रथमदृष्टया तीव्र मोड़ पर चालक का वाहन पर नियत्रंण खोना बताया जा रहा है। संभागीय परिवहन विभाग की तकनीकी टीम कारणों की पड़ताल कर रही है।

Accident in Uttarakhand: वाहन में 15 लोग सवार थे, वाहन ओवरलोड थी

जानकारी के मुताबिक यह हादसा रविवार सुबह करीब आठ बजे जिला मुख्यालय के करीब 150 किलोमीटर दूर चकराता तहसील क्षेत्र में हुआ। बायला गांव से यूटिलिटी सवार लोग विकासनगर के लिए चले। छह सवारियों और एक टन माल ले जाने के परमिट वाले इस वाहन में 15 लोग सवार थे। सवारियों की संख्या के लिहाज से यह ओवरलोड थी। हालांकि, वाहन में सामान नहीं लदा था।

ये भी पढ़ें- Case registered against IPS officer: यूपी में आईपीएस ऑफिसर पर बैंकर को आत्महत्या के लिए उकसाने का आरोप, मामला दर्ज

वाहन स्वामी मातबर सिंह खुद इसे चला रहा था। उसकी पत्नी और बच्ची भी इसमें सवार थी। गांव के सभी लोग त्योहार का सामान लेने के लिए विकासनगर आ रहे थे। गांव से करीब 200 मीटर दूर पिंगुवा-बायला मार्ग पर वाहन अनियंत्रित होकर पैराफिट तोड़ता हुआ चार सौ मीटर गहरी खाई में जा गिरा। वाहन के परखच्चे उड़ गए।

घटना का पता चलने पर आसपास के ग्रामीण मौके पर पहुंचे और रेस्क्यू में जुट गए। कुछ देर बाद प्रशासन की टीम भी वहां पहुंच गई। तब तक एक बच्चे समेत दो घायलों को ग्रामीण खाई से रेस्क्यू कर उपचार के लिए ले जा चुके थे। हादसे में 13 सवारियों की घटनास्थल पर ही मौत हो गई।

Accident in Uttarakhand: बायल गांव में छाया मातम

इनमें बायला गांव के दो परिवारों के छह सदस्यों समेत 11 लोग शामिल हैं। दो अन्य मृतकों में एक क्वानू-मलेथा और दूसरा हिमाचल प्रदेश के सिरमौर जिले के खडकांव का निवासी था। राज्य आपदा मोचन बल, राजस्व विभाग और पुलिस टीम ने ग्रामीणों की मदद से किसी तरह शव खाई से बाहर निकाले। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र बुल्हाड़ में सभी का पोस्टमार्टम कराया गया। इधर, घटना से बायला गांव में मातम छाया हुआ है।

Accident in Uttarakhand: प्रधानमंत्री ने किया मुआवजे का ऐलान, मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने मजिस्ट्रेटी जांच के दिए निर्देश

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने वाहन दुर्घटना के मृतकों के स्वजन को दो-दो लाख रुपये और घायलों को 50-50 हजार रुपये देने की घोषणा की है। यह राशि प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष (पीएमएनआरएफ) से दी जाएगी। वहीं, मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने दुर्घटना पर शोक जताते हुए घटना की मजिस्ट्रेटी जांच के निर्देश दिए हैं। उन्‍होंने मृतक आश्रितों को 50-50 हजार व गंभीर रूप से घायलों को 25-25 हजार रुपये सहायता राशि मुख्‍यमंत्री राहत कोष से देने के निर्देश दिए हैं।

खबरों के साथ बने रहने के लिए प्रताप किरण को फेसबुक पर फॉलों करने के लिए यहां क्लिक करें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.