Char Dham Yatra: 3 मई से शुरू हो रही है चार धाम की यात्रा, डेढ़ लाख से ज्यादा श्रद्धालुओं ने कराया रजिस्ट्रेशन

Char Dham Yatra: यात्रा से पहले कोरोना का नेगेटिव आरटीपीसीआर रिपोर्ट दिखाना होगा अनिवार्य

0

Char Dham Yatra: कोरोना महामारी की वजह से बीते दो सालों से सुचारू रूप से चार धाम की यात्रा का संचालन नहीं हो पाया था। लेकिन इस साल चार धाम की यात्रा को कुछ कोरोना गाइडलाइन को लागू करके शुरू होने जा रही है। 3 मई से शुरू हो रही चार धाम की यात्रा की तैयारियां पूरी की जा चुकी हैं।

प्रशासन ने देश में बढ़ते कोरोना मामलों को देखते हुए चार धाम की यात्रा पर जाने वाले सभी श्रद्धालुओं के लिए कुछ जरूरी गाइडलाइन बनाएं हैं। आपको बता दें,  चार धाम की यात्रा पर जाने के लिए श्रद्धालुओं को कोरोना की नेगेटिव आरटीपीसीआर रिपोर्ट दिखाना अनिवार्य होगा। बिन नेगेटिव आरटीपीसीआर रिपोर्ट के श्रद्धालुओं को प्रशासन के द्वारा यात्रा की अनुमति नहीं मिलेगी।

ये भी पढ़ें- UP Loudspeakers Removed: उत्तर प्रदेश में धार्मिक स्थानों पर लगे 4 हजार 258 लाउडस्पीकर को हटाया गया

Char Dham Yatra: दिखाना होगा नेगेटिव आरटीपीसीआर रिपोर्ट

Char Dham Yatra
Char Dham Yatra

इस बाबत ज्यादा जानकारी देते हुए उत्तराखंड की पुष्कर धामी सरकार में कैबिनेट मंत्री गणेश जोशी ने कहा कि जिस तरह से देश में एक बार फिर से कोरोना के मामलों में इजाफा देखा जा रहा है उसे देखते हुए उत्तराखंड सरकार ने यह तय किया है कि इस साल 3 मई से शुरू हो रहे चार धाम की यात्रा पर जाने वाले श्रद्धालुओं को यात्रा से पहले अपना नेगेटिव आरटीपीसीआर रिपोर्ट दिखाना और साथ में रखना अनिवार्य होगा।

Char Dham Yatra: डेढ़ लाख से ज्यादा श्रद्धालुओं ने कराया रजिस्ट्रेशन

आपको बता दें, जिन यात्रियों ने पहले से ही चार धाम की यात्रा का रजिस्ट्रेशन करा लिया है उन्हें में यात्रा से पहले कोरोना संक्रमण के टेस्ट का नेगेटिव आरटीपीसीआर रिपोर्ट दिखाना होगा। हालांकि प्रदेश सरकार की ओर से इस बात की जानकारी अभी नहीं दी गई है कि कोरोना का नेगेटिव आरटीपीसीआर रिपोर्ट यात्रा के कितने घंटे पहले का मान्य होगा। फिर भी कयास लगाए जा रहे हैं कि चार धाम की यात्रा के 72 घंटे पहले का नेगेटिव आरटीपीसीआर रिपोर्ट मान्य किया जा सकता है। आपको बता दें, इस साल यात्रा के लिए चार धाम यात्रा पोर्टल पर अब तक डेढ़ लाख से ज्यादा श्रद्धालुओं ने रजिस्ट्रेशन कराया है।

Char Dham Yatra: सीएम धामी खुद कर रहे हैं तैयारियों की समीक्षा

Char Dham Yatra
Char Dham Yatra

आपको बता दें, इस साल 3 मई से शुरू होने वाली चार धाम यात्रा की तैयारियों की समीक्षा खुद उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी कर रहे हैं। यात्रा में आने वाले श्रद्धालुओं को किसी तरह की कोई परेशानी ना हो इसके लिए प्रशासन की ओर से विशेष तैयारियां की गई हैं। यात्रा की तैयारियों का समय समय पर जायजा लिया जा रहा है। यात्रियों के ठहरने की भी विशेष व्यवस्था निजी और सरकारी स्तर पर की गई है। कोरोना संबंधी बनाए गए सभी नियमों का पालन हो इस बात का ध्यान रखने के आदेश में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की ओर से दिए गए हैं।

खबरों के साथ बने रहने के लिए प्रताप किरण को फेसबुक पर फॉलों करने के लिए यहां क्लिक करें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.