एक अगस्त को मनेगी बकरीद, योगी सरकार ने जारी की नई गाइड लाइन

सोशल डिस्टेंसिंग के साथ हो नियमों का पालन

0

देश मे तेजी से फैल रहे करोना संक्रमण (corona virus) को लेकर बकरीद (Bakrid)  के लिए योगी सरकार( Yogi Government) ने नई गाइडलाइन (Guideline) जारी किया है। जिसमें सोशल डिस्टेंसिंग (Social Distancing) के साथ ही बाजारों में भीड़ न उमड़े इसलिए जारी नियमों का पालन करने को कहा गया है।

ईद उल-अज़हा मुस्लिम समुदायों का प्रमुख त्योहार है। वहीं हिंदुओं का आस्था विश्वास माह भी चल रहा है। ऐसे में यह निर्णय लिया गया है कि किसी भी शर्त पर माहौल ख़राब न हो पाए। और लोग वैश्विक महामारी करोना से भी बचे रहें। इन सब बातों को देखते हुए उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने बकरीद और जानवरों की कुर्बानी के लिए गाइडलाइन जारी की है। सरकार ने कोरोना के संक्रमण के डर से सभी धार्मिक स्थलों के लिए भी दिशा निर्देश जारी किए है।
इसके अलावा यूपी के डीजीपी (DGP) ने अपने द्वारा जारी किए पत्र में सांप्रदायिक भावनाओं को ध्यान में रखने के लिए कहा है। पत्र में कहा गया है कि  यूपी के सभी पुलिस अधिकारी यह ध्यान दें कि कुर्बानी के दौरान गोवंश की हत्या से माहौल खराब न होने पाए। साथ ही यह भी बताया गया कि ‘पुलिस लाउडस्पीकर के जरिये लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के लिए जागरूक करे। सोशल मीडिया पर भी नजर बनाए रखें। भ्रामक सूचना अफवाह फैलाने वालों पर पुलिस सख्ती से निपटे।

सबसे खास बात यह है कि इस बार ड्रोन (Drone)  से सदिग्ध लोगों व अराजक तत्वों पर निगरानी रखी जायेगी। खुले स्थानों में कुर्बानी/गैर मुस्लिम इलाकों से खुले रूप से मांस ले जाने पर प्रतिबंध लगाया जाएगा।

प्रतिबंधित पशुओं की कुर्बानी की अफवाहों से इलाके में तनाव उत्पन्न हो सकता है इसलिए इस पर खास नजर रहेगी। बकरीद त्योहार 1 अगस्त से 3 अगस्त तक मनाया जाएगा। ऐसे में यूपी के डीजीपी हितेश अवस्थी ने पुलिस अधिकारियों को सतर्क रहने के लिए कहा है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: