PM MODI गुरुवार को ‘मणिपुर जल परियोजना’ की रखेंगे आधारशिला

केंद्र के जल जीवन मिशन का हिस्सा है 'मणिपुर जल परियोजना'

0

NEW DELHI: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) वीडियो लिंक के जरिए गुरुवार को मणिपुर जल आपूर्ति परियोजना (Manipur Water Supply Project) की आधारशिला (Cornerstone) रखेंगे। सांसदों और विधायकों के अलावा, राज्यपाल, मुख्यमंत्री और उनके मंत्रिमंडल के सहयोगियों के इम्फाल से इस कार्यक्रम में शामिल होने की संभावना है।

यह परियोजना (Project) 2024 तक प्रत्येक ग्रामीण परिवार को सुरक्षित और पर्याप्त मात्रा में पेयजल उपलब्ध कराने के लिए केंद्र के जल जीवन मिशन का हिस्सा है।

केंद्र ने मणिपुर को 1,42,749 घरों के साथ 1,185 बस्तियों को कवर करने के लिए घरेलू नल कनेक्शन के लिए धन प्रदान किया है। राज्य सरकार ने धन के अतिरिक्त स्रोतों के माध्यम से शेष घरों को कवर करने की योजना बनाई है, जिसमें पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास विभाग से फंड भी शामिल है।

बाहरी फंड से वित्त पोषित इस परियोजना को ग्रेटर इम्फाल योजना क्षेत्र के 16 जिलों में 2,80,756 घरों को कवर करते हुए 25 कस्बों और 1,731 ग्रामीण बस्तियों में घरेलू नल कनेक्शन प्रदान करने के लिए डिजाइन किया गया है।

सरकार ने एक बयान में कहा, “मणिपुर जल आपूर्ति परियोजना 2024 तक ‘हर घर जल’ के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए राज्य सरकार के प्रयासों का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। परियोजना का परिव्यय न्यू डेवलपमेंट बैंक द्वारा वित्तपोषित ऋण के साथ लगभग 3,054.58 करोड़ रुपये है।”

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: