भूमि पूजन की तैयारियों के साथ सुंदरीकरण पर भी ध्यान

पीएम को भेंट की जाएगी कोदंड राम और लव कुश की प्रतिमा

0

एक तरफ भूमि पूजन को लेकर मंदिर ट्रस्ट विशेष तैयारियों पर जोर दे रहा है। मुख्य अतिथि के रूप में आ रहे पीएम मोदी को कोदंड राम और लव-कुश की प्रतिमा भेंट करने की तैयारी है। जिस कारीगर को यह जिम्मेदारी सौंपी गई है वह राष्ट्रपति पुरस्कार से सम्मानित है। बता दें कि यह प्रतिमा को तैयार करने की जिम्मेदारी कर्नाटक में अयोध्या शोध संस्थान ने ली है। 

भूमि पूजन वाले दिन दिवाली मनाने के साथ-साथ 1 लाख लड्डू के पैकेट तैयार कराए जा रहे हैं। जिन्हें प्रसाद स्वरूप बांटने की योजना है। इसके अलावा हनुमानगढ़ी से राम जन्मभूमि तक सभी मकानों पर रामकथा को चित्रित किया जा रहा है।

इसके अलावा सरकार की तरफ से नगर के सुंदरीकरण व चौड़ीकरण पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। उत्तर प्रदेश सरकार ने इस प्रस्ताव को मंजूरी भी दे दी है। वही भूमि पूजन के अवसर पर 600 करोड़ से अधिक की विकास योजनाओं की सौगात लेकर प्रधानमंत्री अयोध्या आएंगे। यह विकास कार्य तीन चरण में संपन्न होंगे। इसके लिए जमीन अधिग्रहण पर भी प्रशासन मुस्तैद है। 50 गांव को अयोध्या में मिलाने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। इससे अयोध्या नगरी का विस्तार सरयू के दूसरी तरफ भी किया जाएगा।

अयोध्या में राम मंदिर बनने के साथ अब नगर की भी कायापलट की तैयारी है। रियल स्टेट कारोबारियों का कहना है कि राम मंदिर के निर्माण के साथ अयोध्या में तमाम होटल, रिजॉर्ट ,धर्मशाला और लोगों के खाने पीने की जगह का भी निर्माण शुरू हो जाएगा। इसी कारण अयोध्या में जमीनों के दाम आसमान छूने लगे हैं। संभव है पर्यटन और अध्यात्म की नगरी के रूप में अयोध्या को विकसित करने की तैयारी चरम पर है।

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: