Varanasi News Updates: गंगा जमुनी तहजीब का जीता जागता सुबूत ‘अगहनी जुमा की नमाज़’

0

Varanasi News Updates: 3 दिसंबर, शुक्रवार को वाराणसी के पुराना पुल पुल्कोहना स्थित ईदगाह में बुनकर बिरादराना तंज़ीम बाईसी के सरदार गुलाम मोहम्मद उर्फ़ दरोगा के शहादत में अगहनी जुमे की नमाज अदा की गयी। इस मौके पर सरदार गुलाम मोहम्मद ने बताया कि अगहन के इस पवित्र महीने में पूरा बुनकर समाज अगहनी जुमे की नमाज हर साल ईदगाह में अदा करता है।

Varanasi News Updates

Varanasi News Updates: 450 साल पुरानी है ये परंपरा

यह सिलसिला लगभग 450 साल पहले से चली आ रही है उस वक़्त देश के हालात ठीक नहीं थे किसान परेशान थे बारिश न होने की वजह से खेती नहीं हो रही थी देश में अकाल पड़ा था तब बुनकर समाज ने अपना कारोबार बंद कर इकठ्ठा हो कर अगहन के महीने में ईदगाह में नमाज़ अदा किया अल्लाह का करम हुआ और जम कर बारिश हुयी और किसानों में खुशी की लहर दौड़ गयी।

Varanasi News Updates: बदहाली व परेशानी को दूर करने लिए अदा की गई थी अगहनी जुमा की नमाज़

बनारस की सबसे बड़ी तंज़ीम बुनकर बिरादराना तनजी बावनी के सद्र हाजी मुख़्तार महतो ने बताया कि ये अगहनी जुमा की नमाज़ गंगा जमुनी तहजीब का एक जीता जागता सुबूत है। सदियों पहले जब मुल्क के हालात ख़राब थे सभी वर्ग के लोग परेशान और बदहाल थे, तब उस बदहाली और परेशानी को दूर करने के लिए बुनकर समाज के लोग अपने अपने मुर्री बंद कर ईदगाह में नमाज़ अदा कर दुआएं की और उस दुआ का असर हुआ चारो तरफ खुशाली आई किसान और बुनकर दोनों के कारोबार में बरक्कत हुयी और ये परंपरा आज भी निभाई जा रही है।

Varanasi News Updates: मौलाना साहब ने सभी से भाई चारगी बनाये रखने की अपील की

आज के दिन हमारे किसान भाई द्वारा उगाए गये गन्ने को जिसकी दुकान हिन्दू भाई लगाते हैं, उन तमाम दुकानों से मुसलमान भाई अगहनी जुमे की नमाज़  अदा कर दुकानों से गन्ना खरीद कर घर ले जाते हैं यही हमारा हिंदुस्तान है । तक़रीर मौलाना शकील साहब ने की। तक़रीर में मौलाना साहब ने सभी से मिल्लत और भाई चारगी बनाने की अपील की और कहा कि सभी लोग आपस में मोहब्बत रखिये, मोहब्बत एक ऐसी चीज है जो सभी को एक धागे में पिरो कर एक साथ ले कर चलता है। आज हम सब को इसी की जरुरत है।

ये भी पढ़ें- Mayawati on Keshav Prasad Maurya Tweet: हिंदू-मुस्लिम बीजेपी का आखिरी हथकंडा, इससे सावधान रहे जनता- मायावती

आज अगहनी जुमे की नमाज़ मौलाना जाहिर साहब ने पढाई और नमाज़ के बाद दुआखानी कर मौलाना साहब ने मुल्क की तरक्की के लिए दुआयें की। आपस में भाईचारगी बनी रहे उसके लिए दुआ की, बुनकर भाइयो के कारोबार में बरक्कत के लिए दुआ की, मुल्क में सभी को रोजगार मिले उसके लिए दुआ की। आज अगहनी जुमे में हाशिम सरदार, सामिल हाजी हाफिज नसीर, हाजी यासीन माइको,  हैदर महतो, हाजी बाबू, हाफिज कल्लू, पार्षद हाजी ओकास अंसारी, अफरोज अंसारी, पार्षद गुलशन अली, पार्षद बेलाल अंसारी हाजी रहीम सहित हजारों की तादाद में लोगो ने अगहनी जुमे की नमाज़ अदा की।

खबरों के साथ बने रहने के लिए प्रताप किरण को फेसबुक पर फॉलों करने के लिए यहां क्लिक करें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.