बैक पेन से हैं परेशान तो तुरंत करें ये काम

पीठ दर्द, गर्दन में दर्द की शिकायत हो तो करें योग और व्यायाम

0

भारत में ही नहीं बल्की पूरी दुनिया में इस कोरोना काल में लोग वर्क फ्रॉम होम यानी घरों से ही कर रहे हैं। काफी लंबे समय तक घर से काम करने की वजह से अब लोगों को कई तरह की स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं भी शुरू हो गई है। कई लोगों को लंबे समय तक बैठ कर काम करने के कारण पीठ दर्द, गर्दन में दर्द और बैक पेन जैसी परेशानी शुरू हो गई है।

डेस्क का करें इस्तेमाल

घर से काम करते समय अक्सर हम गलत तरीके से काफी देर तक बैठ कर काम करते हैं। ऐसा ना करके आप एक सही डेस्क का प्रयोग करें। न्यूट्रिशनिस्ट के मुताबिक एक टेबल पर अपने लैपटॉप के साथ, फर्श पर पैर रख कर काम करने से गर्दन और पीठ के दर्द से बचा जा सकता है।

अपने लैपटॉप को गोद में रख कर काम ना करें

अधिकतर लोग जब घरों से काम करते हैं, तो वो अपने बिस्तर पर या सोफे पर ही बैठकर काम करते हैं, और लैपटॉप को अपनी गोद पर रख कर काम करते है। ऐसा लंबे समय तक करने से गर्दन और पीठ के दर्द की शिकायत शुरू हो जाती है। ऐसे में सहीं तरीके से कुर्सी पर बैठकर काम करें, और थोड़ी थोड़ी देर पर टहल लें।

व्यायाम और योगासन है फायदेमंद

कोरोना काल में घर से बाहर निकल कर एक्सरसाइज करना संभव ना हो तो घर पर ही नियमित रूप से योगासन और कुछ एक्सरसाएज करने से आपकी बैक पेन की समस्या काफी हद तक कम हो जाएगी। इसके साथ ही आप बैठने के हर 30 मिनट के बाद ब्रेक लें इससे भी पीठ दर्द और गर्दन के दर्द को रोकने में मदद मिल सकती है। स्ट्रेचिंग करके भी दर्द के असर को कम कर सकते हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: