सिंगल हैं, ये खूबसूरत टूरिस्ट प्लेस हैं आपके लिए बेस्ट

0
फेंड्स, पार्टनर और फैमिली के साथ तो आपने खूब ट्रैवल (Travel)  किया होगा, मौज मस्ती की होगी, लेकिन क्या कभी आपने अकेले ट्रैवल करने के बारे में सोचा है अगर नहीं सोचा तो सोचिए क्योंकि नई-नई जगहों पर अकेले घूमने का अपना एक अलग ही मजा है, साथ ही रोमांचक भरा अनुभव (Experience)  भी होता है। खासतौर पर जब आप सिंगल (Single) हैं, क्योंकि आपके पास भरपूर मौका और वक्त होता है अलग-अलग जगहों (Different Destination) पर अपने हिसाब से घूमने और बेहतरीन जगहों को बिना किसी रोक-टोक के (Explore) करने का…

घुमक्कड़ी सेगमेंट में हम आपको बता रहे हैं भारत के उन खूबसूरत जगहों (Beautiful)  के बारे में जो सिंगल लोगों के लिए क्वालिटी टाइम (Quality Time) बिताने के लिहाज से है बिल्कुल परफेक्ट

पुडुचेरी

अगर आप सालों से फ्रांस घूमने का सपना देख रहे हैं लेकिन आपका बजट आपको जाने से रोक रहा है तो आप पुडुचेरी जा सकते हैं। लंबे समय तक पुडुचेरी फ्रांस का उपनिवेश रहा है लिहाजा यहां के आर्किटेक्चर में फ्रांस का प्रभाव साफ दिखता है। यहां के समुद्र तट यानी Sea Beaches  बेहद शांत और भीड़भाड़ से दूर हैं जिससे आपका वकेशन परफेक्ट बन जाएगा। आप चाहें तो साइकल हायर कर फ्रेंच स्टाइल में बने पुडुचेरी को आसानी से एक्सप्लोर कर सकते हैं। अक्टूबर से फरवरी के बीच का समय पुडुचेरी जाने के लिए बेस्ट है।

गोकर्ण

कर्नाटक के उत्तर कन्नड़ जिले में स्थित गोकरण का ऐतिहासिक महत्व है क्योंकि यह जगह हिंदू तीर्थस्थान के रूप में प्रसिद्ध है। इसके अलावा यहां के खूबसूरत और अनएक्सप्लोर्ड बीचेज भी फेमस टूरिस्ट अट्रैक्शन्स हैं। यहां के बीचेज पर होने वाली पार्टीज और बॉनफायर नाइट्स भी काफी फेमस है। यहां की ज्यादातर बीचेज एक दूसरे से जुड़ी हुई हैं। अक्टूबर से मार्च के बीच गोकरण जाने का बेस्ट समय है और सबसे अच्छी बात यह है कि यहां जाने पर खर्च भी बेहद कम होता है।

कसोल

हिमाचल प्रदेश में स्थित बेदह शांत और खूबसूरत कसोल में बारिश के दौरान आपको कभी न भुलाने वाला अहसास होगा। कसोल जाकर आप प्रकृति की खूबसूरती को बेहद करीब से महसूस कर सकते हैं। अगर आप ट्रेकिंग के शौकीन हैं तब भी आपको कसोल जरूर जाना चाहिए जो पार्वती नदी के किनारे घाटियों के बीच स्थित छोटा सा गांव है। यह जगह राफ्टिंग और वॉटर स्पोर्ट्स के लिए भी परफेक्ट है। आप यहां जाकर रिलैक्स कर सकते हैं।

​खज्जियार

हिमाचल प्रदेश के चंबा जिले में स्थित खज्जियार को उसकी प्राकृतिक खूबसूरती की वजह से मिनी स्विट्जरलैंड ऑफ इंडिया कहा जाता है। यहां आपको झील, चारागाह और जंगल…इन तीन  अलग-अलग इकोसिस्टम का मिश्रण एक ही जगह पर देखने को मिल जाएगा। यहां की खूबसूरती देखकर आपको ऐसा लगेगा कि बस यहीं के होकर रह जाएं और शहर की भागती-दौड़ती जिंदगी में वापस न जाएं। खज्जियार जाने का बेस्ट समय मार्च से अक्टूबर के बीच है जब यहां का मौसम सुहावना रहता है।

लाहौल-स्पीति

हिमाचल प्रदेश की वादियों में स्थित लाहौल-स्पीति देश के सबसे अनएक्सप्लोर्ड भूभाग में से एक है और यहां जाने और घूमने का एक्सपीरियंस ऐसा है जो आपको जीवन भर याद रहेगा। यहां के ऊंचे-ऊंचे पहाड़ और बौद्ध मठ आपकी सोलो ट्रिप के लिए परफेक्ट हैं। आप यहां ट्रेकिंग कर सकते हैं, चंद्रताल के पास कैंपिंग कर सकते हैं, ग्लेशियर लेक्स देख सकते हैं, प्राचीन और ऐतिहासिक मोनैस्ट्रीज को एक्सप्लोर कर सकते हैं। लाहौल-स्पीति जाने का बेस्ट समय मई से अक्टूबर के बीच है।

तो अपनी बोरियत और एक ही जैसी रूटीन वाली लाइफ से ऊब चुके हैं तो इन जगहों की सैर करें और खुद से खुद की पहचान कराएं…वाकई अकेले ट्रैवल करने का अपना एक अलग ही अहसास होता है।

 

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: