Shri Ramayana Yatra Tour: IRCTC ने आज से शुरू किया श्री रामायण यात्रा टूर, जानिए किराया और शेड्यूल

0

Shri Ramayana Yatra Tour: धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) ने श्री रामायण यात्रा टूर्स (Shri Ramayana Yatra Tours) की एक सीरीज की योजना बनाई है, जो बेहतर COVID-19 स्थिति को देखते हुए ट्रेनों द्वारा घरेलू पर्यटन की बहाली करेगा। 7 नवंबर को दिल्ली सफदरजंग रेलवे स्टेशन (Delhi Safdarjung Railway Station) से शुरू होने वाला पहला दौरा भगवान राम के जीवन से जुड़े सभी प्रमुख स्थानों की यात्रा को कवर करेगा।

ये भी पढ़ें- Saharanpur News: आईपीएस आकाश तोमर बीमार लाचार सिपाही के लिये बने मसीहा, पेश की मानवता की मिसाल

अन्य पैकेज में 12 रात/13 दिन की श्री रामायण यात्रा एक्सप्रेस-मदुरै शामिल है, जो 16 नवंबर को चलेगी। बयान में कहा गया है कि श्री रामायण यात्रा एक्सप्रेस-श्रीगंगानगर का 16 रात/17 दिन का पैकेज भी है और ट्रेन 25 नवंबर को रवाना होगी।

Shri Ramayana Yatra Tour: श्री रामायण यात्रा एक्सप्रेस का शेड्यूल और स्टॉपेज

इस ट्रेन का पहला पड़ाव अयोध्या होगा जहां पर्यटक श्री राम जन्मभूमि मंदिर और हनुमान मंदिर के अलावा नंदीग्राम में भारत मंदिर भी जाएंगे। अगला गंतव्य बिहार में सीतामढ़ी होगा और सीता जी के जन्मस्थान और सड़क मार्ग के जरिए जनकपुर में राम-जानकी मंदिर (Ram-Janki Temple) के दर्शन होंगे।

इसके बाद ट्रेन वाराणसी के लिए रवाना होगी और पर्यटक सड़क मार्ग से वाराणसी, प्रयाग, श्रृंगवेरपुर और चित्रकूट के मंदिरों के दर्शन करेंगे। वाराणसी, प्रयाग और चित्रकूट में रात्रि विश्राम की व्यवस्था की जाएगी।

Shri Ramayana Yatra Tour: ट्रेन का अंतिम पड़ाव रामेश्वरम होगा

जानकारी के अनुसार ट्रेन का पड़ाव नासिक होगा जिसमें त्रयंबकेश्वर मंदिर और पंचवटी के दर्शन होंगे। नासिक के बाद अगला गंतव्य हम्पी होगा जो प्राचीन कृषिकिंधा शहर है। रामेश्वरम इस ट्रेन यात्रा का अंतिम पड़ाव होगा जिसके बाद ट्रेन अपनी यात्रा के 17वें दिन दिल्ली लौटेगी। इस पूरे दौरे में मेहमान करीब 7500 किलोमीटर का सफर तय करेंगे।

Shri Ramayana Yatra Tour: जानिए क्या है श्री रामायण यात्रा स्पेशल टूर ट्रेन का किराया

IRCTC ने घरेलू पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए भारत सरकार की पहल “देखो अपना देश” (Dekho Apna Desh) के अनुरूप 2AC के लिए 82,950 रुपये प्रति व्यक्ति और 1AC श्रेणी के लिए 1,02,095 रुपये की कीमत पर इस स्पेशल टूरिस्ट ट्रेन को लॉन्च किया है।

Shri Ramayana Yatra Tour: जानिए पैकेज में आपको क्या मिलेगा?

पैकेज की कीमत में AC क्लास में ट्रेन सफर, एसी होटलों में रहने की सुविधा, सभी भोजन शाकाहारी मिलेंगे, एसी व्हीकल में सभी ट्रांसफर और दर्शनीय स्थल को देखने का मौका, ट्रैवल इंश्योरेंस और आईआरसीटीसी टूर मैनेजरों की सेवाएं आदि शामिल हैं। यात्रा के दौरान सुरक्षित और स्वस्थ यात्रा प्रदान करके सभी आवश्यक स्वास्थ्य सावधानियों का ध्यान रखा जाएगा।

खबरों के साथ बने रहने के लिए प्रताप किरण को फेसबुक पर फॉलों करने के लिए यहां क्लिक करें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.