PM Modi in Varanasi: प्रधानमंत्री ने वाराणसी को दी 5189 करोड़ की 28 परियोजनाओं की सौगात

0

PM Modi in Varanasi: काशी वासियों के लिए आज का दिन बेहद खास है क्यों कि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी को पांच हजार करोड़ की सौगात से नवाजा है। पीएम मोदी आज सोमवार 25 अक्टूबर की एक बजे दोपहर वाराणसी पहुंचे और पांच हजार करोड़ से अधिक की परियोजनाओं की सौगात दी।

PM Modi in Varanasi

PM Modi in Varanasi: पीएम ने 1.55 बजे 28 परियोजनाएं लोकार्पित की।

प्रधानमंत्री के हाथों 5189 करोड़ की लागत से निर्मित 28 परियोजनाएं लोकार्पित हुईं। प्रधानमंत्री ने रिंग रोड फेज दो, दो सेतु व पार्किंग के साथ 28 परियोजनाएं दोपहर 1:55 बजे लोकार्पित कीं। पीएम दोपहर एक बजे अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी के मेहदीगंज में जनसभा को भी संबोधित करने पहुंचे और योजनाएं जनता को लो‍कार्पित कीं।

PM Modi in Varanasi: ‘काशी की पुण्‍य भूमि के भाई और भगिनी लोगन के प्रणाम’

पीएम मोदी ने जनता को दोपहर दो बजे से संबोधित करना शुरू किया तो हर-हर महादेव का उद्घोष करते हुए काशी से संबंधों को जोड़ा। उन्होंने कहा कि आप लोग इजाजत दें तो बोलना शुरू करुं। हर हर महादेव, बाबा विश्‍वनाथ, माता अन्‍नपूर्णा की नगरी काशी की पुण्‍य भूमि के भाई और भगिनी लोगन के प्रणाम। दीवाली, देव दीपावली, अन्‍नकूट, भैया दूज, प्रकाशोत्‍सव, डाला छठ की आप सभी को शुभकामना।

PM Modi in Varanasi: सीएम योगी ने पीएम की पहल और सौगात को दीपावली का तोहफा बताया

मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने सभा को संबोधित करते हुए आयुष्‍मान भारत हेल्‍थ इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर मिशन सहित काशी की तमाम परियोजनाओं के लोकार्पण और शिलान्‍यास के मौके पर पीएम का उनकी काशी में स्‍वागत किया। मुख्‍यमंत्री ने वाराणसी के विकास सहित देश और प्रदेश के विकास की रूपरेखा खींचने वाले पीएम नरेन्‍द्र मोदी की पहल और सौगात को दीपावली के पूर्व तोहफा बताया। बाबा विश्‍वनाथ की धरती और बुद्ध की प्रथम उपदेश स्‍थली काशी की धरती पर काशी और प्रदेश वासियों की ओर से पीएम का स्‍वागत किया।

कहा कि देश और दुनिया ने सात वर्षों में पीएम के कीर्तिमान बनाए हैं। बदलते भारत और श्रेष्‍ठ भारत के स्‍वरूप को देश और दुनिया को परिचित कराने और कोरोना का सामना करने के प्रयासों को शानदार बताया। फ्री में राशन, 100 करोड़ टीकाकरण के कार्य के लिए पीएम का अभिनन्‍दन किया। कहा कि नए भारत के नए नए हेल्‍थ इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर के साथ जुडने को सौभाग्‍य बताया। 64 हजार करोड़ की परियोजना के लिए पीएम का आभार जताया।

PM Modi in Varanasi: पीएम के निर्देशन में यूपी के 75 जिलों में आईसीयू बना- सीएम योगी

पीएम के मार्गदर्शन में कोरोना का मामला यूपी में आया तो यूपी में 36 जनपद थे जहां आइसीयू नहीं था। कोविड जांच नहीं होती थी। उस समय पीएम के निर्देशन में पीएम केयर से जो मदद मिली उससे यूपी के 75 जिलों में आइसीयू बना। 60 लैब से कोविड जांच शुरू हुई। यूपी में हर दिन 4 लाख कोविड टेस्‍ट संभव हुआ है। कोरोना के दूसरी लहर में भारत में कोरोना खतरा और तीसरी लहर में आक्‍सीजन प्‍लांट स्‍थापना को उपलब्धि बताया।

हेल्‍थ इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर भारत और यूपी के लिए अमृत के समान है। हमें स्‍वास्‍थ्‍य क्षेत्र को और मजबूत करने का मौका मिलेगा। काशी के प्रति पीएम की आत्‍मीयता और धरोहर का संरक्षण करने के प्रयास से सभी अवगत हैं। बताया कि काशी से जुड़ी परियोजनाओं को पीएम लोकार्पित कर रहे हैं जिससे व्‍यापक स्‍तर पर जीवन और बेहतर होगा। इसमें सभी परियोजनाएं महत्‍वपूर्ण हैं। इससे पूर्वी यूपी, पूर्वी भारत और बिहार के लोग भी लाभान्वित होंगे।

PM Modi in Varanasi: पीएम की पहल से देश में स्वास्थ्य क्षेत्र में काफी सुधार- स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री मनसुख मांडविया

सबसे पहले केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री मनसुख मांडविया ने जनसभा को संबोधित किया। बताया कि देश में पीएम की पहल से स्‍वास्‍थ्‍य क्षेत्र में काफी सुधार हुआ है। खेलो इंडिया, फिट इंडिया, स्‍वच्‍छ भारत आदि के जरिए देश के हित में स्‍वास्थ्य सेवाओं की जानकारी दी। राष्‍ट्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मिशन के तहत स्‍वास्‍थ्‍य परियोजनाओं के अलावा मेडिकल कॉलेज की संकल्‍पना की रूपरेखा भी पेश की। बीमारी के लिए खर्च को कम करने के लिए सरकार के प्रयासों की जानकारी दी।

ये भी पढ़ें-  Petrol-Diesel Price Hike: पेट्रोल-डीजल के दामों में क्यों लगातार हो रहा है इजाफा, जानिए कैसे तय होती हैं कीमतें, कितना लगता है टैक्स?

उन्होंने बताया कि देश के 50 करोड़ लोगों के लिए आयुष्‍मान भारत योजना में लोगों को इलाज की सुविधा मिल रही है। देश में 22 नए एम्‍स बन रहे हैं, स्‍वास्‍थ्‍य सेवा के लिए आयुष्‍मान भारत हेल्‍थ इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर मिशन की शुरुआत कर रहे हैं। इसमें 64 हजार करोड़ रुपये के प्राविधान के तहत हर जिले को 90-100 करोड़ रुपये स्‍वास्‍थ्‍य के लिए मिल रहा है।

प्रधानमंत्री द्वारा रिमोट से दोपहर 1.30 बजे आयुष्‍मान भारत हेल्‍थ इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर मिशन की शुरुआत की गई तो इस मौके पर एक डाक्‍यूमेंट्री के जरिए स्‍वास्‍थ्‍य परियोजना का खाका भी पेश किया गया।

PM Modi in Varanasi: कार्यकर्ताओं और आमजन से खचाखच भर गया पंडाल

सुबह से ही मेहदीगंज में सभा स्‍थल पर पार्टी कार्यकर्ताओं और दूसरे जिलों से आने वाले कार्यकर्ताओं से पंडाल भरने लगा। दोपहर 12 बजे तक समर्थकों से आयोजन स्‍थल पूरी तरह पट गया। डमरू दल, ढोल नगाड़ों और तरह तरह का स्‍वांग धरे समर्थक पंडाल क्षेत्र में प्रवेश किए तो उनके साथ सेल्‍फी लेने वालों की भी भीड़ नजर आने लगी।

समर्थकों का जोश सातवें आसमान पर नजर आया। दोपहर करीब 12.45 बजे उनका विमान वाराणसी क्षेत्र में पहुंच गया। पीएम की जनसभा के मंच पर चंदौली के सांसद डा. महेंद्र नाथ पांडेय, पर्यटन मंत्री नीलकंठ तिवारी, अनिल राजभर और विधायक अवधेश सिंह मौजूद रहे।

खबरों के साथ बने रहने के लिए प्रताप किरण को फेसबुक पर फॉलों करने के लिए यहां क्लिक करें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.