New Variants of Corona: कोरोना के नए वेरिएंट को लेकर अलर्ट मोड पर यूपी सरकार

0

New Variants of Corona: दक्षिण अफ्रीका से शुरू होकर अन्य कई देशों तक पहुंचे कोरोना वायरस (corona virus) के ओमिक्रॉन वैरिएंट (Omicron Variants) को लेकर केन्द्र के साथ यूपी सरकार अलर्ट मोड पर है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath) के निर्देश पर स्वास्थ्य विभाग के साथ जिलाधिकारियों को मोर्चे पर लगाया गया है।

New Variants of Corona

New Variants of Corona: ओमीक्रॉन वेरिएंट को लेकर सरकार द्वारा बरती जा रही हैं सावधानियां

ओमीक्रॉन वेरिएंट को गंभीरता से लेते हुए सरकार ने सभी सावधानियां बरतनी शुरू कर दी है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आला अधिकारियों को अलर्ट मोड पर काम करने के निर्देश दिए हैं। प्रदेश में इस नए वैरिएंट को लेकर लखनऊ समेत सभी जिलों में विदेश से आने वालों की पड़ताल के निर्देश जारी किए गए हैं। प्रदेश में निगरानी समितियां, सर्विलांस टीमें, स्वास्थ्य विभाग की टीम, डीएम, डीएसओ व डीआईओ ने जमीनी स्तर पर मोर्चा संभाल लिया है।

New Variants of Corona: विदेशों से आने वाले यात्रियों की कड़ाई से जांच पड़ताल करने के आदेश

विदेशों से आने वाले यात्रियों की ट्रेसिंग और कोविड प्रोटोकॉल का कड़ाई से पालन किया जा रहा है। इसके साथ ही मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देशों के बाद कोरोना की दूसरी लहर में गठित की गई विशेषज्ञों की टीम इस नए वैरिएंट पर अपनी पैनी नजर बनाए हुए है। ये टीम विदेशों में इस नए वैरिएंट के लक्षण, प्रभाव और इसके खतरे का आंकलन करेगी। इस नए वैरिएंट की संक्रमण दर कितनी है डेल्टा से कितना खतरनाक ये नया वैरिएंट है और इस नए वैरिएंट पर वैक्सीन के प्रभाव का आंकलन किया जाएगा।

New Variants of Corona: एयरपोर्ट पर आरटीपीसीआर की निशुल्क जांच

प्रदेश के सभी एयरपोर्ट पर सख्ती बढ़ा दी गई है, वहीं सभी यात्रियों की एयरपोर्ट पर निशुल्क आरटीपीसीआर जांच भी की जा रही है। प्रदेश में एक ओर डेली मॉनीटरिंग को बढ़ाने के साथ ही निगरानी समितियां भी अलर्ट हैं। विदेश से आने वाले किसी भी यात्री की आरटीपीसीआर जांच कराने और पॉजिटिव निकलने पर नमूना जीनोम सीक्वेंसी के लिए भी भेजा जाएगा।

New Variants of Corona: यूपी में 16 करोड़ 02 लाख से अधिक लोगों ने कराया टीकाकरण

24 करोड़ की आबादी वाले यूपी में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देशानुसार एक सधी रणनीति के तहत तेजी से टीकाकरण किया जा रहा है। शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में टीकाकरण की प्रक्रिया को बढ़ावा देने के उद्देश्य से एक प्रभावी रणनीति के अनुसार टीकाकरण किया जा रहा है। जिसके सफल परिणाम प्रदेश में देखने को मिल रहे हैं।

ये भी पढ़ें- UP TET Exam 2021: पेपर लीक होने के चलते यूपी टीईटी की परीक्षा रद्द, सॉल्वर गैंग के दो लोग गिरफ्तार, जांच में जुटी STF

प्रदेश में अब तक 16 करोड़ 02 लाख से अधिक पात्र लोगों का टीकाकरण किया जा चुका है। जिसमें 11 करोड़ 11 लाख से अधिक पात्र लोगों को पहली डोज और 04 करोड़ 90 लाख से अधिक पात्र लोगों को दूसरी डोज दी जा चुकी है। प्रदेश के 75.22 प्रतिशत पात्र लोगों ने पहली और 33.02 प्रतिशत पात्र लोगों ने दूसरी डोज का टीका कवर प्राप्त कर लिया है।

New Variants of Corona: उत्तर प्रदेश का कोरोना रिकवरी रेट 98.7 प्रतिशत पर पहुंचा

प्रदेश में बीते 24 घंटों में 1,24,647 टेस्ट किए गए, जिसमें 05 नए संक्रमण के मामलों की पुष्टि हुई। अब तक यूपी में 8,74,37,937 टेस्ट किए जा चुके हैं। प्रदेश में कुल एक्टिव कोविड केस की संख्या 100 से कम होकर 86 पहुंच गई है। बीते 24 घंटों में 09 संक्रमितों ने कोरोना को मात दी। इसके साथ ही प्रदेश का रिकवरी रेट अब 98.7 प्रतिशत पहुंचा।

खबरों के साथ बने रहने के लिए प्रताप किरण को फेसबुक पर फॉलों करने के लिए यहां क्लिक करें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.