30 सितंबर तक बढ़ा अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर प्रतिबंध

डीडीसीए ने पत्र जारी कर की घोषणा

0
कोरोना वायरस (Coronavirus) के बढ़ते मामलों के बीच केंद्र सरकार ने अंतरराष्ट्रीय यात्रा और वीजा के लिए दिशा निर्देश जारी कर दिए हैं। इसी को मद्देनजर रखते हुए नागर विमानन महानिदेशालय (Directorate General of Civil Aviation DDCA) ने अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर प्रतिबंध 30 सितंबर तक बढ़ा दिया है।

महानिदेशालय ने आज एक पत्र जारी कर पहले के इस संबंध में जारी आदेश की अवधि 31 अगस्त से बढ़ाकर 30 सितंबर कर दी है।इन पाबंदियों का असर सभी कार्गों फ्लाईट्स और DGCA द्वारा स्वीकृत विशेष विमानों पर नहीं होगी। बताते चलें कि वंदे भारत मिशन के तहत कुछ चुनिंदा रुटों पर ही अंतर्राष्ट्रीय यात्री फ्लाईट्स का संचालन किया जा रहा है।

कोविड -19 ने जैसे ही भारत में अपने पांव पसारने शुरू किए तो अन्तर्राष्ट्रीय उड़ानों को बंद करने की बात होने होने लगी । आखिरकार 22 मार्च को इसकी सूचना हुई और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों का परिचालन 22 मार्च से बंद कर दिया गया । घरेलू उड़ानों पर भी 25 मार्च से ही प्रतिबंध लगाया गया था, लेकिन 25 मई से सीमित संख्या में घरेलू उड़ानें शुरू कर दी गई हैं।

DGCA चीफ अरुण कुमार ने कहा इस विषय को और स्पष्ट करते हुए कहा कि, ‘”कुछ अंतरराष्ट्रीय हवाई यात्रा शुरू हो चुकी हैं। दूसरे देशों से आने वाले यात्रियों को भारत में प्रवेश दिया जा रहा है और कुछ को यहां से बाहर जाने की भी इजाजत है। यह ब्रिटेन, अमेरिका, फ्रांस जैसे देशों के साथ हमारी ‘बबल ट्रांसपोर्ट व्यवस्था( Bubble Transport) या Air Travel Arrangements पर निर्भर करता है। ” भारत ने इन देशों के साथ बबल ट्रांसपोर्ट का करार किया है ।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: