भारतीय सेना की वर्दी में बदलाव की तैयारी

आरामदायक और स्मार्ट बनाने की होगी कोशिश

0
रक्षा मंत्रालय (Defence Ministry) की ओर से भारतीय सेना (Indian Army) की वर्दी में बदलाव की तैयारी की जा रही है। इस बार के बदलाव में सेना की वर्दी को आरामदायक और स्मार्ट बनाने की पूरी कोशिश की जाएगी। सेना की वर्दी में चौथी बार यह बदलाव की तैयारी है।

बता दें कि इस बदलाव की तैयारी पिछले साल से ही चल रही थी। यह कवायद उस दौरान की है जब विपिन रावत सेना प्रमुख थे। इसके लिए इंडस्ट्रीज सैंपल भी मंगा लिए गए हैं। अब फाइनल सिलेक्शन की तैयारी चल रही है। हालांकि वर्दी के फाइनल सैंपल की जानकारी अभी नहीं दी गई है।

आपको बता दें कि इस बार की वर्दी में सबकी वर्दीयों को एकरूपता देने का प्रयास किया जाएगा। अब अफसरों की भर्ती और सामान्य सैनिक की वर्दी में कोई अंतर नहीं होगा। जबकि यह भी नहीं पता चल सकेगा कि अवसर किस रेजिमेंट और किस आम्स डिवीजन के हैं। सूत्रों के अनुसार जानकारी मिली है कि रेगुलर वर्दी, समारोह और मेस की वर्दी को भी बदला जा सकता है।

इस तरह के बदलाव चौथी बार हो रहे हैं। पहली बार भारत और पाकिस्तान की सेनाओं में अंतर स्पष्ट करने के लिए बदलाव किए गए थे। जबकि दूसरा बदला 1980 में किया गया। हालांकि वर्दी पॉलिस्टर से बनी थी जिसके वजह से सैनिकों को गर्मी में परेशानी होती थी। जिसे 2005 में बदल दिया गया। इस बदलाव का कारण था कि बीएसएफ और सीआरपीएफ से अलग दिखाई दे।

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: