इन 5 फॉर्मूले को किया फॉलो तो हमेशा रहेंगे फिट

0

घर में रहकर खुद को स्वस्थ्य रखना और साथ ही अपने स्टेमिना (Stamina)  को बरकरार रखना कोरोना काल (corona kaal) में बेहद जरुरी हो गया है, और ये कारगर भी साबित हो रहा है बर्शतें इसमें किसी तरह की ढिलाई न की जाए। कुछ लोग जिम बंद हो जाने की वजह से परेशान हैं उन्हें लग रहा है कि उनका स्टेमिना धीरे-धीरे खत्म हो रहा है तो चिंता करने की कोई जरुरत नहीं है। डेली रूटीन में कुछ बातों का खास ध्यान रखकर आप फिजिकली और मेंटली फिट (Physically and Mentally Fit) रह सकते हैं।

खाना वक्त पर खाएं

सिर्फ अच्छा और हेल्दी फूड खाना ही काफी नहीं है बल्कि सही वक्त पर खाना आपको सेहतमंद बनाने में अहम रोल निभाता है। ब्रेकफास्ट से लेकर डिनर तक का एक टाइम बनाएं और उसे फॉलो करने की कोशिश करें। एक ही टाइम पर खाने से बॉडी में किसी तरह की कमजोरी महसूस नहीं होती। और खाना आपके शरीर को लगता है।

भरपूर पानी पीएं

गर्मियों मे बॉडी को हाइड्रेट रखने के लिए ज्यादा से ज्यादा लिक्विड्स लें। पानी के अलावा नींबू पानी, नारियल पानी, आइस टी, जलजीरा, आम पना जैसे ड्रिंक्स शामिल करें। लेकिन ध्यान रखें इनमें शुगर की मात्रा न हो। गर्मियों में मिलने वाला बेल शर्बत और सत्तू ड्रिंक भी है बेहतरीन ऑप्शन। चाय और कॉफी का भी सेवन कम से कम करें। दिनभर में कम से कम पांच लीटर पानी पीने की कोशिश करें।

न्यूट्रिशन से भरपूर चीज़ों को दें जगह

एक बात तो माननी पड़ेगी इस दौर ने हमें यह सिखा दिया कि बाहर के खाने के बिना भी गुजारा मुमकिन है। वरना फास्ट फूड हमारी जिंदगी का अहम हिस्सा बन चुका था। जितना हो सके न्यूट्रिशन से भरपूर चीज़ें खाएं। फर्मेंटेंड फूड में गुड बैक्टीरिया होते हैं जो आपके पेट को रखते हैं हेल्दी।

नट्स और बीजों को करें डाइट में शामिल

कुछ लोगों को मानना है कि ड्रायफ्रूट्स को गर्मियों में नही खाना चाहिये क्योंकि इनकी तासीर गर्म होती है तो आप इन्हें पानी में भिगोकर खाए लेकिन खाएं जरूर, क्योंकि इनके जरिए बॉडी के लिए जरुरी कई सारे न्यूट्रिशन की पूर्ति होती है। नट्स में हेल्दी फैट्स, फाइबर, प्रोटीन और सबसे जरूरी एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो फ्री रेडिकल्स की प्रॉब्लम्स को दूर रखते है। साथ ही ये इम्यूनिटी को भी बूस्ट करते हैं।

एक्सरसाइज या योग जरूर करें

कोरोना वायरस के संक्रमण से बचे रहने के लिए खुद को फिट रखना इस समय बेहद जरूरी है। हर रोज कम से कम 20 से 25 मिनट एक्सरसाइज या योग जरुर करें। अगर आप घर से काम कर रहे हैं तो आपके पास अपने काम के साथ एक्सरसाइज को मैनेज करने का पूरा-पूरा टाइम है।

 

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: