Covid-19 के प्रतिदिन 1 लाख टेस्ट का हो हर संभव प्रयास: योगी

कोविड-19 की सबसे ज्यादा टेस्टिंग करने वाला राज्य बना यूपी

0

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने कोविड-19 (Covid-19) के 1 लाख टेस्ट प्रतिदिन करने के लिए सभी प्रयास सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा है कि योजना बनाकर ढंग से कार्य करते हुए इस लक्ष्य को पूरा करने के लिए हर सम्भव प्रयास किए जाएं।

कोविड-19  की सबसे ज्यादा टेस्टिंग करने वाला राज्या बना यूपी

मुख्यमंत्री योगी 14 अगस्त को यहां अपने सरकारी आवास पर एक उच्च स्तरीय बैठक में अनलॉक व्यवस्था की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि कोविड-19 के एक लाख टेस्ट प्रतिदिन किये जाने के हर संभव प्रयास किए जाने चाहिए। करीब 36 लाख टेस्ट के साथ देश में कोविड-19 की सबसे ज्यादा टेस्टिंग करने वाला राज्य बनने पर संतोष व्यक्त करते हुए उन्होंने टेस्टिंग प्रोसेस (Testing Process) को पूरी क्षमता से संचालित करने के निर्देश भी दिए हैं।

कोविड अस्पतालों के बेड बढ़ाए जाएं

योगी ने कहा कि इंटीग्रेटेड कमांड एण्ड कंट्रोल सेंटर (Integrated Command and Control Center) को पूरी सक्रियता से चलाया जाए। सभी आवश्यक मेडिकल उपकरणों एवं मानव संसाधन की व्यवस्था सुनिश्चित करते हुए L-2  और L-3 कोविड अस्पतालों के बेड्स बढ़ाए जाएं।

मरीज की स्थिति देखते हुए करें इलाज

मुख्यमंत्री योगी ने लखनऊ, कानपुर, प्रयागराज, वाराणसी, गोरखपुर और बरेली में विशेष सतर्कता बरतते हुए चिकित्सा व्यवस्था को और बेहतर करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि बरेली में 300 बेड्स का डेडिकेटेड कोविड अस्पताल शीघ्र क्रियाशील किया जाए।

उन्होंने कोविड मरीज का तुरंत इलाज सुनिश्चित करने के निर्देश देते हुए कहा कि कोरोना संक्रमित रोगी की स्थिति को देखते हुए उसका इलाज L-1, L-2 या L-3 कोविड अस्पताल में किया जाए।

प्रतियोगी परीक्षाओं में सोशल डिसटेंसिंग का करें पालन

सीएम ने कहा कि सरकारी स्कूल-कॉलेजों में ही प्रतियोगी परीक्षाओं के केन्द्र बनाए जाएं। इन परीक्षाओं के संचालन में सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा पालन कराते हुए यह सुनिश्चित किया जाए कि अभ्यर्थी और परीक्षा कार्य से जुड़े सभी लोग मास्क का प्रयोग अनिवार्य रूप से करें। उन्होंने परीक्षा केन्द्रों पर सेनिटाइजर की व्यवस्था भी सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए हैं।

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: