COVID-19 HELP: कोरोना वायरस के संक्रमण से भारत में बिगड़े हालात, मदद लिए रुस आया आगे

0

COVID-19 HELP: कोविड-19 महामारी से जूझ रहे भारत की मदद के लिए रुस ने हाथ आगे बढ़ाया है। बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) ने रुस के राष्ट्रपति से फोन पर बात की थी। रुसी राष्ट्रपति व्लादमीर पुतिन (Russian President Vladimir Putin) ने मदद करने  का आश्वासन दिया है। रुस के विदेश मंत्रालय (foreign ministry) की तरफ से कहा गया है कि रुस भारत की मानवीय मदद (Human help) करेगा।

रुस ने (COVID-19 HELP)भेजा 22 जरुरी उपकरण

रुस की तरफ से भेजी गई (COVID-19 HELP) मदद में 22 जरुरी उपकरण शामिल है। जिनमें 75 लंग वेटिलेटर्स (Lung ventilator), 20 ऑक्सीजन प्रोडक्शन यूनिट (Oxygen production unit) , 150 मेडिकल मॉनिटर्स और साथ ही दो लाख दवाइयों के पैक भी शामिल है। भारत के प्रधानमंत्रोदी ने रहुस को इस मदद के लिए आभार व्यक्त किया है।

अब भारत में भी होगा रूसी (COVID-19 HELP) वैक्सीन स्पूतनिक वी का उत्पादन

दोनों देशों के सर्वोच्य नेताओं (Topmost leaders) के बीच हुई बातचीत को लेकर भारतीय विदेश मंत्रालय (foreign Ministry) ने एक प्रेस रिलीज भी जारी किया है। रुस ने इस बुरे वक्त में भारत के साथ खड़े रहने का आश्वासन भी दिया है।

ये भी पढ़ेंः-MP Board Exam: कोरोना के चलते MP बोर्ड की 10 वीं-12वीं की परीक्षा स्थगित

दोनों देशों के बीच हुई बातचीत में सहमति बनी है कि भारत भी रुसी वैक्सीन स्पूतनिक वी (Russian Vaccine Sputnik V) का उत्पादन करेगा। जिसका इस्तेमाल भारत ही नहीं बल्कि सभी देशों में किया जाएगा। भारत में अब तक कोरोना वायरस (Corornavairus) के संक्रमण से दो लाख से भी अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। एक दिन में तीन लाख से भी अधिक मामले सामने आ रहे हैं।

खबरों के साथ बने रहने के लिए प्रताप किरण को facebook Page पर फॉलों करने के लिए यहां क्लिक करें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: