MP Board Exam: कोरोना के चलते MP बोर्ड की 10 वीं-12वीं की परीक्षा स्थगित

0

MP Board Exam: मध्य प्रदेश में कोरोना संक्रमण (Coronavairus) के बढ़ते मामलों को देखते हुए मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh)की 10 वीं और 12वीं की परीक्षा को स्थगित करने का फैसला किया गया है। राज्य में 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा 30 अप्रैल और 1मई से होनी थीं। लेकिन अब एमपी बोर्ड (MP Board Exam) ने 10वीं 12वीं, 12वीं वोकेशनल, डिप्लोमा इन प्री स्कूल एजुकेशन  (Diploma in Pre School Education) और फिजिकल ट्रेनिंग परीक्षाओं (Physical training exam) को अगले आदेश तक स्थगित कर दिया है।

ये भी पढ़ें- Indian Railway: कोरोना के बढ़ते संक्रमण के बीच 40 ट्रेनें रद्द, देखें पूरी लिस्ट

इस संबंध में जारी एक बयान में कहा गया है कि बोर्ड (MP Board Exam) कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं की परीक्षा के वैकल्पिक तरीकों (Alternative methods) पर विचार कर रहा है और जल्द ही बोर्ड 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा आयोजित करने के संबंध में किसी निर्णय की घोषणा करेगा।

राज्य सरकार कक्षा 1 से कक्षा 8 तक के छात्रों को क्लास प्रोजेक्ट (Class project) के आधार पर अगली क्लास में प्रमोट (Promoted to next class) किया जाएगा। साथ ही बोर्ड (MP Board Exam 2021)ने कोरोना (Covid-19) के बढ़ते मामलों को देखते हुए कक्षा 9वीं और कक्षा 11 वीं की अंतिम परीक्षाओं (Final examinations) को भी रद्द कर दिया है। स्टूडेंट्स्  (Students) को अब शैक्षणिक सत्र में आयोजित टेस्ट में उनके प्रदर्शन के आधार पर मूल्यांकर कर अगली क्लास में प्रमोट किया जाएगा।

बता दें कि राज्य में कक्षा 1 से आठवीं तक के स्टूडेंट्स के लिए 15 अप्रैल से 13 जून तक समर वेकेशन (Summer vacation) की पहले ही घोषणा कर दी गई है। इस आदेश के तहत सभी सरकारी (Government schools) और सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों (Government aided schools) में ग्रीष्मकालीन अवकाश (Summer vacation) की घोषणा की गई ।

Leave A Reply

Your email address will not be published.