काशी हिंदू विश्वविद्यालय ने जारी किए स्नातकोत्तर प्रवेश परीक्षा के परिणाम

PET के परिणाम देखने के लिए जानिए इस पूरी प्रक्रिया को

0
BHU Entrance Exam, Varanasi. काशी हिंदू विश्वविद्यालय ने स्नातकोत्तर प्रवेश परीक्षा (PET) के परिणाम जारी कर दिए हैं। परीक्षार्थी और प्रवेश लेने के इच्छुक विद्यार्थी विश्वविद्यालय के आधिकारिक पोर्टल bhuonline.in द्वारा अपना परिणाम देख सकते हैं।

आपको बता दें कि कोरोना महामारी के बीच विश्वविद्यालय ने अगस्त के अंतिम सप्ताह और सितंबर के पहले सप्ताह में स्नातकोत्तर की प्रवेश परीक्षाएं कराई थी। जिसके करीब 10 दिन के अंदर आंसर की भी जारी कर दी गई थी। इसके बाद सक्रियता दिखाते हुए विश्वविद्यालय प्रशासन ने परिणाम भी घोषित कर दिए हैं।

PET जो कि स्नातकोत्तर प्रवेश परीक्षा है उसमें सभी विषयों से MA,MSc, के अलावा M.com,M.Lib, MSc AG, MBA, Aacharya आदि शामिल हैं। जिसमें लगभग डेढ़ लाख से अधिक अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था। परीक्षार्थियों को दाखिला परिणाम के आधार पर ही मिलेगा। परिणाम आने के बाद परीक्षार्थियों को काउंसलिंग के लिए आमंत्रित किया जाएगा।

परिणाम देखने के लिए अभ्यार्थी आधिकारिक पोर्टल पर जाकर साइनिंग कर सकते हैैं। जहां कौन है PET results दिखाई देगा, इसके बाद अभ्यर्थी अपना मेल आईडी और पासवर्ड के जरिए अपना परिणाम देख सकते हैं। जानकारी है कि रैंक और इंडेक्स नंबर के माध्यम से चयन प्रक्रिया को आगे बढ़ाया जाएगा।

स्नातक की बात करें तो अभ्यर्थियों को जल्द ही परिणाम जानने को मिल सकता है। हाल ही में विश्वविद्यालय ने स्नातक प्रवेश परीक्षाओं को संपन्न कराया है। हालांकि अभी आंसर की भी साझा नहीं की गई है। लेकिन पूरी उम्मीद है कि अब सीधे परिणाम ही घोषित किए जाएंगे।

परिणाम आने के कुछ समय बाद छात्रों को मेल और मैसेज के जरिए कॉल लेटर और काउंसलिंग की तारीख बताई जाती है। अभ्यर्थी उक्त डेट पर पहुंच कर चयन प्रक्रिया को आगे बढ़ा सकते हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: