आरती साहा की 80वीं जयंती आज, गूगल ने भी किया याद

गूगल डूडल प्रसिद्ध भारतीय तैराक आरती साहा(Arati shaha) की 80 वीं जयंती मना रहा है। आरती को समर्पित आज के डूडल में उन्हें इंग्लिश चैनल पार करते हुए दिखाया गया है ।

0

जिस 24 सितंबर को हम आरती साहा के जयंती के रूप में मना रहे हैं वह उनकी पुण्यतिथि भी है। उनका जन्म 24 सितंबर 1940 में हुआ था और निधन 1994 में हुआ ।

 

कौन थी आरती साहा( Arati shaha)

 

मात्र 5 साल की उम्र में तैराकी का पहला गोल्ड मेडल जीतने वाली आरती कोलकाता की रहने वाली थी। हुगली नदी में तैराकी सीखने वाली शाहा, इंग्लिश चैनल पार करने वाली पहली एशियाई महिला थी । इंग्लिश चैनल पार करते हुए उन्होंने 6.75 किलोमीटर की दूरी को मात्र 16 घंटे 20 मिनट में तैर कर पूरा किया था।

 

उन्होंने 11 साल की उम्र में 1952 के हेलसिंकी ओलंपिक में स्वतंत्र भारत की पहली टीम का प्रतिनिधित्व किया था। 18 साल की उम्र में ही उन्होंने 29 सितंबर 1959 को इंग्लिश चैनल पार किया। 1960 में उन्हें पदम श्री अवार्ड से नवाजा गया। 1998 में उनके याद में भारतीय डाक द्वारा डाक टिकट भी जारी किया गया था ।

आपको बता दें कि जिस इंग्लिश चैनल को तैराकी का माउंट एवरेस्ट कहा जाता है, वह पानी की बेहद लंबी और ठंडी धारा है जो फ्रांस और इंग्लैंड को अलग करती है ।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: