49 साल बाद UAE और इजराइल मिलाएंगे हाथ

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की है अहम भूमिका, ट्वीट ककर दी जानकारी

0

अमेरिका ने इस साल एक ऐतिहासिक समझौते को कराने में अहम रोल निभाया है। जिससे दो देशों के बीच करीब 49 साल से चला आ रहा तनाव खत्म हो जाएगा। बता दें इजराइल और संयुक्त अरब अमीरात के संबंधों में जारी तनाव कम हो जाएगा। दोनों देशों में रिश्तों को सामान्य करने के लिए सहमति बन गई है, और ये अमेरिका के प्रयासों से ही संभव हुआ है। इस बात की जानकारी अमेरिका राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ट्वीट कर दी।

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि, ‘‘49 वर्षों बाद इजराइल और संयुक्त अरब अमीरात अपने राजनयिक संबंध सामान्य बनाएंगे।’’ ट्रंप ने आगे कहा कि, ‘‘वो अपने दूतावासों और राजदूतों का आदान प्रदान करेंगे और कई अलग-अलग क्षेत्रों में सहयोग शुरू करेंगे जिनमें पर्यटन, शिक्षा, स्वास्थ्य देखभाल, व्यापार और सुरक्षा शामिल हैं।’’ साथ ही आगे कहा कि, ‘‘अब जब शुरूआत हो गई है, मैं उम्मीद करता हूं कि और अरब और मुस्लिम देश संयुक्त अरब अमीरात का अनुसरण करेंगे।’’

इस समझौते पर अमेरिका, इजराइल और UAE की तरफ से जारी किया गए संयुक्त बयान के मुताबिक  इजरायल और संयुक्त अरब अमीरात के प्रतिनिधिमंडल आने वाले हफ्तों में कई द्विपक्षीय समझौतों पर हस्ताक्षर करेंगे जिनमें- निवेश, पर्यटन, सीधी उड़ान, सुरक्षा, दूरसंचार और अन्य मुद्दे शामिल होंगे।

आपको बता दें इजराइल के साथ हुए UAE के इस समझौते के साथ ही UAE पहला खड़ी बन गया है जिसने इजराइल के साथ समझौता किया है। UAEसे पहले मिस्र ने सन 1979और जॉर्डन ने 1994 में इजरायल के साथ राजनयिक संपर्क स्थापित किए थे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: