दिल्ली-यूपी समेत अन्य कई राज्यों में जारी रहेगी बारिश

दिल्ली, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, समेत देश के कई हिस्सों में सक्रिय रहेगा मानसून

0

देश इस वक्त कोरोना महामारी के अलावा भारी बारिश, बाढ़ और भूस्खलन से भी जूझ रहा है। देश के कई राज्य बाढ़ से प्रभावित हैं। लाखों लोग बे-घर हो चुके हैं। तो वहीं कई दूर-दराज के इलाकों से संपर्क पूरी तरह से टूट चुका है। मौसम विभाग की माने तो जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, गुजरात, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, ओडिशा, असम, पश्चिम बंगाल, बिहार और सिक्किम में अगले कुछ दिनों तक लगातार बारिश का अलर्ट जारी किया है।

बिहार, पश्चिम बंगाल, उत्तराखंड, उत्तरी ओडिशा, तटीय कर्नाटक, केरल, अंडमान-निकोबार द्वीपसमूह समेत अन्य पूर्वोत्तर भारत में भी मॉनसून के सक्रिय बने रहने की उम्मीद है। जहां कुछ इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है, और कर्नाटक भी हल्की बारिश के आसार हैं, तो वहीं मौसम विभाग ने तमिलनाडु में मौसम शुष्क रहने की उम्मीद है।

इसके साथ ही भारत मौसम विज्ञान विभाग आईएमडी की वेबसाइट पर मध्यप्रदेश के 8 जिलों के लिए यलो अलर्ट जारी जारी किया गया है। जिसमें छिंदवाड़ा, बालाघाट, बैतूल, हरदा, खंडवा, अलीराजपुर, झाबुआ और धार जिले शामिल हैं। प्रदेश के इन 8 जिलों में यलो अलर्ट के साथ 15 जिलों अनूपपुर, डिंडोरी, छतरपुर, सीहोर, राजगढ़, होशंगाबाद, बुरहानपुर, खरगोन, बड़वानी, देवास, आगर, शिवपुरी, दतिया, मुरैना और श्योपुर में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गयी है।

राजधानी दिल्ली और इसके आसपास के इलाकों में भी अगले 7 दिनों तक भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। मौसम विभाग की माने तो दिल्ली-NCR में आज से लेकर 19 अगस्त कर बारिश होने का अनुमान जताया है। दिल्ली में इस साल अबतक 72 फीसदी से कम बारिश दर्ज की गई, जो बीते 10 सालों में सबसे कम है। दिल्ली में बीते साल यानी अगस्त 2019 के पहले 12 दिन में 37.1 मिमी बारिश दर्ज की गई थी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: