Vice President Election 2022: आज होगा उपराष्ट्रपति पद का चुनाव, सुबह 10 बजे से शुरू होगी वोटिंग

Vice President Election 2022: जगदीप धनखड़ और मार्गरेट अल्वा मैदान में

0

Vice President Election 2022: देश के मौजूदा उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू का कार्यकाल 11 अगस्त को खत्म हो रहा है। ऐसे में उपराषट्रपति पद के चुनाव के लिए आज वोट डाले जाएंगे। वोटिंग के बाद आज ही नतीजे भी घोषित किए जाएंगे। निर्वाचन अधिकारी आज शाम ही देश के नए उपराषट्रपति के नाम का ऐलान करेंगे। बता दें, उपराष्ट्रपति पद के चुनाव की तैयारियां पूरी की जा चुकी हैं। आज संसद भवन में सुबह 10 बजे से वोटिंग शुरू हो जाएगी। जो शाम 5 बजे तक चलेगी। नए उपराष्ट्रपति 11 अगस्त को शपथ लेंगे।

ये भी पढ़ें- कॉमनवेल्थ गेम्स में भारत ने सातवें दिन भी जीते मेडल

Vice President Election 2022: जगदीप धनखड़ और मार्गरेट अल्वा में होगी टक्कर

Vice President Election 2022
Vice President Election 2022

इस बार जहां एनडीए ने अपनी ओर से  पश्चिम बंगाल के पूर्व राज्यपाल जगदीप धनखड़ को उपराषट्रपति पद के लिए अपना उम्मीदवार घोषित किया है तो वहीं जगदीप धनखड़ को टक्कर देने के लिए कांग्रेस ने कांग्रेस की वरिष्ट नेता और राजस्थान की पूर्व राज्यपाल मार्गरेट अल्वा को अपना उम्मीदवार बनाया है। बताया जा रहा है कि दोनों के बीत कांटे की टक्कर हो सकती है। हालांकि आंकड़ों के समीकरण के मुताबिक जगदीप धनखड़ की जीत सुनिश्चित लग रही है।

Vice President Election 2022: जानिएं चुनावी समीकरण

बता दें, देश में राष्ट्रपति एवं उपराष्ट्रपति के चुनाव पूरी तरह से गोपनीय होते हैं। इस चुनाव में किसी भी परिस्थिति में किसी को भी मतपत्र दिखाना पूरी तरह से प्रतिबंधित है। केवल लोकसभा और राज्यसभा के सदस्य ही उपराष्ट्रपति चुनाव के निर्वाचक मंडल में शामिल होते हैं। हालांकि इसमें मनोनीत सदस्य भी मतदान कर सकते हैं। दोनो सदनों को मिलाकर संसद में सदस्यों की मौजूदा संख्या 788 है, उपराषट्रपति चुनाव में जीत के लिए 390 से अधिक मत होना अनिवार्य होता है।

संसद में कुल सदस्यों की संख्या 788 है, जिसमें से केवल एनडीए के ही 394 सांसद हैं। ऐसे में मुकाबला एक तरफा ही दिख रहा है। एनडीए के उम्मीदवार जगदीप धनखड़ की चुनाव में जीत होती है तो लोकसभा के अध्यक्ष और राज्यसभा के सभापति एक ही राज्य के होंगे।

खबरों के साथ बने रहने के लिए प्रताप किरण को फेसबुक पर फॉलों करने के लिए यहां क्लिक करें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.