Tourism Industry News: कोरोना ने तोड़ी पर्यटन उद्योग की कमर

Tourism Industry News: दुनिया भर में करीब 2 ट्रिलयन डॉलर के नुकसान का अनुमान

0

Tourism Industry News:  कोरोना वायरस ने इन दो सालों में लगभग सभी सेक्टर्स की हालत खस्ता कर दी है। कोरोना ने आईटी, टेलिकॉम टूरिज्म समेत सभी छोटे बड़े व्यापारी की कमर तोड़कर रख दी है, अब जब लोगों की जिंदगी वापस से पटरी पर आनी शुरू हुई है, तो कोरोना का नया वैरिएंट ओमिक्रॉन फिर से दस्तक देने को तैयार है। जिस वजह से विदेशों से पर्यटकों का आना ना के बराबर हो गया है, और इसका सीधा असर विदेशी टूरिज्म सेक्टर पर पड़ रहा है।

Tourism Industry News: कोरोना ने घरेलू और इंटरनेशनल टूरिज्म पर लगा दिया ब्रेक

Tourism Industry News
pratapkiran.com Tourism Industry News
ये भी पढ़ें- Akhilesh Meets Shivpal Yadav UP Election: अखिलेश यादव ने शिवपाल यादव से की मुलाकात
ये भी पढ़ें Ind VS SA Test Series 2021: टेस्ट सीरीज के लिए दक्षिण अफ्रीका रवाना हुई टीम इंडिया

आंकड़ों के मुताबिक साल 2020 में मार्च के महीने से ही कोरोना के बढ़ते कहर ने घरेलू और इंटरनेशनल टूरिज्म पर ब्रेक लगा दिया था, जो अब भी पूरी तरह से रफ्तार नहीं पकड़ पाया है। हालांकि साल 2021 में सितंबर से कुछ घरेलू टूरिज्म सेक्टर में तेजी आनी जरूर शुरू हुई थी, लेकिन विदेशी पर्यटन पूरी तरह से ठप्प हो गया है।

इंटरनेशनल टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए आइआरसीटीसी ने भी इस साल दिसंबर के अंत में कई नए पैकेज देने की तैयारी की थी, लेकिन एक बार फिर से बढ़ते कोरोना के मामलों को देखते हुए आइआरसीटीसी ने इस पर रोक लगा दिया है। आइआरसीटीसी के मुताबिक अब इंटरनेशनल टूर पैकेज अगले साल जनवरी 2022 के दूसरे सप्ताह में कोरोना की स्थिती को ध्यान में रखकर ही बनाया जाएगा।

वर्ल्ड टूरिज्म ऑर्गेनाइजेशन (यूएनडब्ल्यूटीओ) की रिपोर्ट के मुताबिक पूरी दुनिया में जनवरी 2020 से अक्टूबर 2020 के बीच 935 बिलियन डॉलर का नुकसान उठाना पड़ा था। वहीं 2021 में ये आंकड़ा बढ़कर 2 ट्रिलयन डॉलर तक हो सकता है। हालांकि इस साल जुलाई से सितंबर तक टूरिस्ट अराइवल में 58% की बढ़ोत्तरी जरूर दर्ज की गई है, लेकिन ये पहले की तुलना में काफी कम है।

खबरों के साथ बने रहने के लिए प्रताप किरण को फेसबुक पर फॉलों करने के लिए यहां क्लिक करें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.