आज से ‘आत्मनिर्भर भारत सप्ताह’ की होगी शुरूआत

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह आज शाम 3.30 बजे करेंगे शुभारंभ

0

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह जहां बीते रविवार को हल्के लड़ाकू हेलीकॉप्टर, मालवाहक विमान, पारंपरिक पनडुब्बियां और क्रूज मिसाइल जैसे 101 हथियारों और सैन्य उपकरणों के आयात पर 2024 तक के लिए रोक लगाने की घोषणा की थी, वहीं आज शाम करीब 3.30 बजे घरेलू रक्षा उद्योग को बढ़ावा देने के लिए’आत्मनिर्भर भारत सप्ताह’ (Atma Nirbhar Bharat Saptah) की शुरूआत करेंगे।

इस बात की जानकारी देते हुए राजनाथ सिंह ने ट्विटर कहा कि भारत सरकार के इस निर्णय से अगले पांच से सात साल में घरेलू रक्षा उद्योग को करीब चार लाख करोड़ रुपये के ठेके मिलेंगे। राजनाथ सिंह ने आगे कहा कि रक्षा मंत्रालय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ‘आत्मनिर्भर भारत’ आह्वान को आगे बढ़ाते हुए घरेलू रक्षा विनिर्माण को तेज करने के लिये अब बड़े कदम उठाने को तैयार है। बता दें रक्षा मंत्रालय को 2025 तक 1.75 लाख करोड़ रुपये के कारोबार का अनुमान है।

बीते रविवार को जिन 101 वस्तुओं की लिस्ट तैयार कर की गई थी उनमें टोएड आर्टिलरी बंदूकें, कम दूरी की सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइलें, क्रूज मिसाइलें, अपतटीय गश्ती जहाज, इलेक्ट्रॉनिक युद्धक प्रणाली, अगली पीढ़ी के मिसाइल पोत, फ्लोटिंग डॉक, पनडुब्बी रोधी रॉकेट लांचर और कम दूरी के समुद्री टोही विमान,मल्टी बैरल रॉकेट लांचर, मिसाइल डेस्ट्रॉयर, जहाजों के लिये सोनार प्रणाली, रॉकेट भी शामिल हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: