MP में गेहूं खरीदी के पंजीयन का आज अंतिम दिन

मध्य प्रदेश में गेहूं, चना, मसूर और सरसों के उपार्जन के लिए किसानों को पंजीयन कराने का गुरुवार को अंतिम दिन है। न्यूनतम समर्थन मूल्य पर इन उपजों के विक्रय के लिए किसानों का पंजीयन आवश्यक है।

0

भोपाल: मध्य प्रदेश में गेहूं, चना, मसूर और सरसों के उपार्जन के लिए किसानों को पंजीयन कराने का गुरुवार को अंतिम दिन है। न्यूनतम समर्थन मूल्य पर इन उपजों के विक्रय के लिए किसानों का पंजीयन आवश्यक है। खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग के प्रमुख सचिव फैज अहमद किदवई ने बताया कि पंजीयन का कार्य प्रदेश के 3,518 केंद्रों पर किया जा रहा है। इसके अतिरिक्त गिरदावरी किसान ऐप, कॉमन सर्विस सेन्टर, कियोस्क पर भी किसानों को पंजीयन की सुविधा उपलब्ध कराई गई है। विगत वर्ष 45 लाख सात हजार हेक्टेयर रकबा गेहूं के लिए पंजीकृत हुआ था।

नागरिक आपूर्ति मंत्री बिसाहूलाल सिंह ने बताया है कि इस वर्ष 125 लाख मेट्रिक टन गेहूं, 20 लाख मेट्रिक टन दलहन और तिलहन के भंडारण का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। उपार्जन अनुमान के अनुसार अधिकारियों को अनाज के भंडारण, परिवहन, बारदाना और वित्तीय व्यवस्था की तैयारी विभाग द्वारा की जा रही है।

उन्होंने बताया कि दलहन एवं तिलहन का उपार्जन प्राथमिकता से गोदाम स्तरीय केन्द्रों पर किया जाएगा, जिससे उपज का शीघ्रता से परिवहन एवं भंडारण कराया जा सके।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: