गुंजन सक्सेना फिल्म की स्ट्रीमिंग पर नहीं लगेगी रोक- दिल्ली हाईकोर्ट

वायुसेना ने कहा था कि इस फ़िल्म में वायुसेना की खराब छवि को पेश किया गया है।

0

दिल्ली- जाह्नवी कपूर Jahnvi Kapoor स्टारर फिल्म ‘गुंजन सक्सेना- द कारगिल गर्ल’ (Gunjan Saxena- The Kargil girl) अपनी रिलीज के बाद से ही विवादों में है। उस पर वायुसेना (Indian Airforce) की छवि को गलत दिखाने का आरोप लगता रहा है। इसी के खिलाफ वायुसेना ने दिल्ली हाई कोर्ट (Delhi HighCourt) में अपील की थी कि गुंजन सक्सेना फिल्म की स्ट्रीमिंग रोक दी जाए। पर दिल्ली हाईकोर्ट ने इसपर साफ मना कर दिया है कि रिलीज के बाद इस तरह का फैसला नहीं लिया जा सकता। दिल्ली हाईकोर्ट ने वायुसेना और केंद्र सरकार की याचिका पर ये भी कहा कि रिलीज से पहले इस पर बात के लिए कोई संपर्क नहीं किया गया।

वायुसेना ने अपनी याचिका में कहा कि “इस फ़िल्म में हो रहे लिंग आधारित भेदभाव दिखाया गया था जो कि पूरी तरह गलत है, वायुसेना में कई महिलाएं अपनी सेवा दे रही हैं उनके साथ भी आम सैनिक की तरह ही व्यवहार होता है। इस फ़िल्म ने सिर्फ वायुसेना की छवि खराब करने की कोशिश की है। इस फ़िल्म के निर्माताओं ने इसके निर्माण के लिए वायुसेना से कोई एनओसी (NOC) भी नहीं ली जो कि बहुत आम है। इसलिए इस फ़िल्म की स्ट्रीमिंग पर रोक लगनी चाहिए”।

गौरतलब है कि फ़िल्म ‘गुंजन सक्सेना – द कारगिल गर्ल’ 1999 कारगिल युद्ध में शामिल होने वाली पहली महिला पायलट पर आधारित फ़िल्म है। फ़िल्म नेटफ्लिक्स (Netflix) पर रिलीज हुई है। फ़िल्म में गुंजन सक्सेना का किरदार जाह्नवी कपूर ने निभाया था और उसके पिता और भाई का किरदार पंकज त्रिपाठी (Pankaj Tripathi) और अंगद बेदी (Angad Bedi) ने निभाया था। फ़िल्म को करन जोहर (Karan Johar) के प्रोडक्शन हाउस धर्मा प्रोडक्शन (Dharma Production) ने बनाया था।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: