PM Modi Inaugurates 11 Medical Colleges: तमिलनाडु को मिली 11 नए मेडिकल कॉलेज की सौगात

PM Modi Inaugurates 11 Medical Colleges: पीएम मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए किया उद्घाटन

0

PM Modi Inaugurates 11 Medical Colleges: आज तमिलनाडु को 11 नए मेडिकल कॉलेज की सौगात मिली। बता दें, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज तमिलनाडु में 11 नए सरकारी मेडिकल कॉलेज का उद्घाटन किया। ये उद्घाटन कार्य वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए किया गया। उद्घाटन के दौरान पीएम मोदी ने आयुष्मान भारत योजना का जिक्र भी किया, और कहा कि अब च्च गुणवत्ता और सस्ती स्वास्थ्य सेवा पाने का मौका गरीबों को भी मिल रहा है। साथ ही मेडिकल के क्षेत्र में जिस तरह से भारत सरकार ने सुधार किए हैं उसका भी जिक्र करते हुए कहा कि पहले की तुलना में अब भारत में घुटना प्रत्यारोपण और स्टेंट की लागत एक तिहाई हो गई है।

PM Modi Inaugurates 11 Medical Colleges: 11 नए मेडिकल कॉलेज का उद्घाटन

ये भी पढ़ें- Uttar Pradesh Election 2022: चुनाव प्रचार के लिए अब राजनीतिक पार्टियों को सुर-ताल का सहारा

PM Modi Inaugurates 11 Medical Colleges
PM Modi Inaugurates 11 Medical Colleges

इसके साथ ही चेन्नई में केंद्रीय शास्त्रीय तमिल संस्थान के नए परिसर का उद्घाटन भी पीएम मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए किया। आज उद्घाटन किए गए अन्य 11 नए सरकारी मेडिकल कॉलेज को करीब 4,000 करोड़ की लागत से बनाया गया है। जिन 11 जिलों में ये सभी नए मेडिकल कॉलेज बनाए जाने वाले हैं, उनमें नीलगिरीतिरुपुरतिरुवल्लूरनागपट्टिनमडिंडीगुल, विरुधुनगर, नमक्कल, कृष्णागिरी, अरियालुर, रामनाथपुरम और कल्लाकुरिची शामिल हैं।

PM Modi Inaugurates 11 Medical Colleges: मेडिकल के क्षेत्र में हुआ सुधार

ये भी पढ़ें- Cold wave in North India: आईएमडी ने जताई उत्तर भारत में शीत लहर की संभावना

PM Modi Inaugurates 11 Medical Colleges
PM Modi Inaugurates 11 Medical Colleges

आज तमिलनाडु में 11 नए मेडिकल कॉलेज के उद्घाटन कार्य  के दौरान पीएम मोदी ने कहा कि, ”2014 से पहले से हमारे देश में 387 मेडिकल कॉलेज थे अब यह आंकड़ा बढ़कर 596 पर पहुंच गया है जो करीब 54% का उछाल है. साल 2014 से पहले 82,000 मेडिकल अंडर ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट सीट थीं लेकिन यह आंकड़ा बढ़कर 1.48 लाख जो करीब 80% का उछाल है।”

PM Modi Inaugurates 11 Medical Colleges: 450 सीटों की क्षमता वाले मेडिकल कॉलेज स्थापित किए गए

ये भी पढ़ें- Dara Singh Chauhan Resigns: BJP को लगा एक और झटका, दारा सिंह चौहान ने दिया इस्तीफ़ा

आपको बता दें, केंद्र प्रायोजित योजनामौजूदा जिला/रेफरल अस्पताल से जुड़े नए मेडिकल कॉलेजों की स्थापना‘ के तहत देशभर में कई मेडिकल कॉलेज की स्थापना की जा रही है। केंद्र प्रायोजित योजना के देश के ऐसे क्षेत्र में 450 सीटों की क्षमता वाले नए मेडिकल कॉलेज स्थापित किए जा रहे हैं, जहां ना तो सरकारी अस्पताल है और ना ही कोई निजी मेडिकल कॉलेज या अस्पताल की ही सुविधा है।   

खबरों के साथ बने रहने के लिए प्रताप किरण को फेसबुक पर फॉलों करने के लिए यहां क्लिक करें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.