Omicron variant cases: भारत में अब तक 25 ओमिक्रॉन मामलों की जानकारी

0

Omicron variant cases: स्वास्थ्य मंत्रालय के एक शीर्ष अधिकारी ने शुक्रवार को कहा कि भारत में अब तक पांच राज्यों में ओमिक्रॉन के नए वैरिएंट (Omicron variant cases) के कुल 25 मामलों का पता चला है।

ये भी पढ़ें- Kashi Vishwanath Corridor: 13 दिसंबर को पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन, तैयारियां पूरी

संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने भारत में ओमिक्रॉन के मामले (Omicron variant cases) पाए जाने पर इस मुद्दे को लेकर एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए कहा कि महाराष्ट्र, राजस्थान, गुजरात, कर्नाटक और दिल्ली में कुल 25 मामलों का पता चला है और सभी रोगियों में हल्के लक्षण पाए गए हैं।

Omicron variant cases

Omicron variant cases: 59 देशों ने कुल 2,936 ओमिक्रॉन मामले दर्ज किए

यह देखते हुए कि 24 नवंबर तक केवल दो देशों ने ओमिक्रॉन के मामले दर्ज किए थे, उन्होंने कहा कि अब 59 देशों ने कुल 2,936 ओमिक्रॉन मामले दर्ज किए हैं। इसके अलावा, 78,054 संभावित मामले हैं, जहां वैरिएंट की पहचान के लिए जीनोम सीक्वेंसिंग चल रही है।

Omicron variant cases: पॉजिटिविटी रेट 5 फीसदी से अधिक होने पर प्रतिबंध लागू किये जाएंगे

भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (ICMR) के महानिदेशक बलराम भार्गव ने कहा, ओमिक्रॉन पर ध्यान देने के साथ भारत में वैश्विक परिदृश्य और कोविड के परिदृश्य पर नजर रखने के लिए नियमित बैठकें आयोजित की जा रही हैं। जहां पॉजिटिविटी रेट 5 प्रतिशत से अधिक है, वहां जिला स्तर पर प्रतिबंध लागू किए जाएंगे। देश में कोविड की स्थिति के बारे में, अग्रवाल ने कहा कि देश में कुल कोविड पॉजिटिविटी रेट 0.73 प्रतिशत दर्ज की गई है।

Omicron variant cases: लगभग 53.5 प्रतिशत वयस्कों को लग चुकी हैं वैक्सीन की दोनों खुराक

मंत्रालय के अनुसार, दो राज्यों केरल और महाराष्ट्र में सबसे अधिक सक्रिय कोविड मामले हैं। केरल में 43 प्रतिशत से अधिक सक्रिय मामले हैं, जबकि महाराष्ट्र में 10 प्रतिशत से अधिक मामले हैं। कुल मिलाकर, भारत के 19 जिलों में पॉजिटिविटी रेट 5 से 10 प्रतिशत के बीच है और 8 जिलों में 10 प्रतिशत से अधिक कोविड पॉजिटिविटी रेट है।

मंत्रालय के अनुसार, देश में आधे से अधिक वयस्क आबादी को अब पूरी तरह से टीका लगाया जा चुका है। लगभग 53.5 प्रतिशत वयस्क आबादी को वैक्सीन की दोनों खुराक दी जा चुकी है।

खबरों के साथ बने रहने के लिए प्रताप किरण को फेसबुक पर फॉलों करने के लिए यहां क्लिक करें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.