New CM in Punjab: पंजाब के नए सीएम बने भगवंत मान, 17वें मुख्यमंत्री के रूप में ली शपथ

0

New CM in Punjab: पंजाब के नवांशहर में महान स्वतंत्रता सेनानी शहीद भगत सिंह का पैतृक गांव खटकड़ कलां उस वक्त ऐतिहासिक पल का गवाह बन गया जब आम आदमी पार्टी के नेता भगवंत मान ने पंजाब के नए सीएम के पद की शपथ ली।

New CM in Punjab: राज्यपाल बीएल पुरोहित ने दिलाई शपथ

New CM in Punjab
पंजाब के नए सीएम बने भगवंत मान, 17वें मुख्यमंत्री के रूप में ली शपथ

पंजाब के नए मुख्यमंत्री भगवंत मान को दोपहर साढ़े 12 बजे राज्यपाल बीएल पुरोहित (Banwarilal Purohit) ने शपथ दिलाई। मान ने पंजाब के 17वें मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ली।

ये भी पढ़ें- PM Modi On The Kashmir Files: ‘द कश्मीर फाइल्स’ के आलोचकों को पीएम मोदी ने दिया करारा जवाब

भगवंत मान का शपथ ग्रहण समारोह पंजाब के नवांशहर में महान स्वतंत्रता सेनानी शहीद भगत सिंह के पैतृक गांव खटकड़ कलां में हुआ। इस दौरान सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम किए गए थे। बता दें कि AAP ने 117 सदस्यीय विधानसभा में 92 सीटें जीतकर पंजाब विधानसभा चुनाव में जीत हासिल की, जो राज्य में अब तक की सबसे बड़ी जीत है।

New CM in Punjab: शपथ ग्रहण समारोह में पूर्व सीएम चरणजीत सिंह चन्नी को नहीं मिला आमंत्रण

शपथ ग्रहण समारोह में AAP के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) अपनी पूरी कैबिनेट और पंजाब के सभी विधायकों के साथ मौजूद थे। शपथ ग्रहण समारोह में केजरीवाल के अलावा कोई अन्य मुख्यमंत्री या विपक्ष का बड़ा नेता मौजूद नहीं था।

पंजाब के निवर्तमान मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी को भी शपथ ग्रहण समारोह में आमंत्रित नहीं किया गया था। भगवंत मान की अपील के बाद उनके समर्थक बसंती रंग की पगड़ी और दुपट्‌टा ओढ़कर समारोह में पहुंचे थे।

New CM in Punjab: सुरक्षा के थे पुख्ता इंतजाम

जगरांव के एसएसपी केतन पाटिल ने बताया कि यहां जो पंडाल लगा है उसकी क्षमता 50 हजार से ज्यादा है। जो MLA, उनके परिवार और VVIP जो दिल्ली, चंडीगढ़ और पंजाब से आ रहे हैं उनकी सिक्योरिटी की जिम्मेदारी हमारे जिले को दी गई है। कुल मिलाकर 2000 के लगभग पुलिसकर्मियों की तैनाती की गई है।

New CM in Punjab: पीली पगड़ी में नजर आए सीएम भगवंत मान

भगवंत मान ने एक वीडियो संदेश में अपने शपथ ग्रहण समारोह के लिए पुरुषों से पीली पगड़ी और महिलाओं से पीली शॉल पहनकर आने की अपील की थी। शहीद भगत सिंह की पीली पगड़ी को ध्यान में रखकर ये अपील की गई थी। बता दें कि मान खुद पीली पगड़ी पहने हुए नजर आते हैं।

गौरतलब है कि पंजाब विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी को पूर्ण बहुमत के साथ प्रचंड जीत मिली थी। AAP ने राज्य की 117 विधानसभा सीट में से 92 पर जीत दर्ज की है। वहीं, कांग्रेस को 18, बीजेपी को 2, बीएसपी 1 और शिरोमणि अकाली दल को 3 सीटें मिली थीं। भगवंत मान ने धूरी सीट से 58,206 मतों के भारी अंतर से जीत हासिल की है।

खबरों के साथ बने रहने के लिए प्रताप किरण को फेसबुक पर फॉलों करने के लिए यहां क्लिक करें।

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.