लॉकडाउन के चलते बेपटरी हुई वाहनों की ब्रिकी

आर्थिक मंदी की और लाॅकडाउन से ऑटो सेक्टर पर भी पड़ा प्रभाव

0
देश में पहले आर्थिक मंदी और फिर कोरोना वायरस के असर ने भारतीय अर्थव्यवस्था की कमर तोड़ कर रख दी है और यही कारण है कि मंदी के इस दौर से ऑटो सेक्टर भी नहीं बच पाया है। हाल ही में सामने आई एक रिपोर्ट के मुताबिक भारत में यात्री वाहनों की सेल्स में भारी गिरावट देखने को मिली है। 

क्या कहते हैं आंकड़े

सोसाइटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरर्स (SIAM) द्वारा जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार पिछले साल 15,11,717 दोपहिया वाहनों की बिक्री की गई थी, जो इस साल कुल 12,81,354 इकाई रह गई है। बता दें, दोपहिया वाहनों की बिक्री में 15.24 प्रतिशत की भारी गिरावट देखने को मिली है। वहीं जुलाई 2019 में मोटरसाइकिल की ब्रिकी 9,34,021 इकाइयों की तुलना में 8,88,520 इकाई रही है। जिसमें 4.87 प्रतिशत की कमी देखी गई थी।

बता दें, बीते साल इस क्षेत्र पर आर्थिक मंदी का असर देखने को मिला, वहीं इस साल कोरोना वायरस के कारण लगे लॉकडाउन चलते, लोगों को वाहनों से किनारा करना पड़ा। इन सबके बीच एक अच्छी बात यह रही कि लोग अब अपने निजी वाहन को सोशल डिस्टेसिंग के माध्यम से ज्यादा उपयोगी समझ रहे हैं। ऐसे में यह कयास लगाए जा रहे हैं कि आने वाले दिनों में वाहनों की बिक्री में इजाफा देखने को मिले।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: