जानें कहां उपलब्ध हुई कोरोना वैक्सीन, भारत को कब मिलेगा फायदा ?

रूसी स्वास्थ्य मंत्रालय के हवाले से खबर, पब्लिक के लिये जारी की गई स्पूतनिक वी वैक्सीन, भारत को भी मिल सकती है

0

रूसी कोरोना वैक्सीन ‘स्पूतनिक वी’ (Vaccine Spootnik V) को अब आम जनता के लिये लॉन्च कर दिया गया है। रूस के स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry) के हवाले से ये खबर जारी हुई है। हालांकि अभी तक इस बात का खुलासा नही किया गया है कि वैक्सीन वितरण का तरीका कैसा होगा यानी वैक्सीन को सरकारी चैनल द्वारा बाँटा जायेगा या खरीदने के लिये बाज़ार मे उतारा जायेगा इस बात की जानकारी अभी नही मिली है।

रूस ने किया काम

गौरतलब है कि रूसी वैक्सीन ‘सपूतनिक वी’ को गामलेया रिसर्च ऑफ़ इपिदेमियोलॉजी और रशियन डायरेक्ट इन्वेस्टमेंट फंड (RDIF) ने मिलकर बनाया है। मॉस्को (Moscow) के मेयर ‘सर्गेई सोब्यानिन’ ने कुछ ही महीनों मे टीकाकरण के व्यापक प्रसार की उम्मीद जताई है।

शुरुआती दौर में रूस ने कोरोना पर लगभग नियन्त्रण जैसी स्थिति बना ली थी। आज रूस मे करीब 10 लाख 30 हजार कोरोना संक्रमित है और अब तक 17 हजार से ज्यादा मौतें हो चुकी हैं।

भारत को भी मिल सकती है वैक्सीन

भारत मे ऑक्सफोर्ड/एस्ट्राजेनका (oxford/estrazenka) की ही तरह गामालेया (Gamaleya) का भी ट्रायल किया जा सकता है। रूसी वैक्सीन पर भारत सरकार की भी नजर है। वैक्सीन के ट्रायल डाटा को गामालेया ने भारत से साझा भी किया है। भारत में वैक्सीन का फेज़-3 का ट्रायल किया जा सकता है। हालांकि चीन और रूस में वैक्सीन को फेज़-3 के ट्रायल से पहले ही उतार दिया गया था।

संक्रमित 42 लाख पार

भारत मे ‘स्पूतनिक वी’ के ट्रायल होने से अगर सकारात्मक परिणाम मिलते हैं तो भारत के लिये ये एक बेहद ही अच्छी खबर होगी। इससे भारत मे वैक्सीन के जल्द मिलने की सम्भावनाओं पर भी मुहर लग सकती है। कोरोना से बुरी तरह प्रभावित भारत मे अब 42 लाख से ज्यादा संक्रमित हो चुके हैं। देश मे अबतक लगभग 71 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: