JEE-NEET की राज्यवार सेंटरर्स की लिस्ट जारी

JEE परीक्षा के 660 और NEET के 3843 सेंटर्स होंगे

0

नीट और जेईई मेन परीक्षा को लेकर जहां एक ओर विरोध तेज हो गए हैं। तो वहीं दूसरी ओर बीते मंगलवार की देर रात केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय (Indian Ministry of Human Resource Development) ने राज्यवार (state) सेंटरर्स (Centers) की लिस्ट जारी कर दी है, यानी साफ है कि नीट और जेईई मेन परीक्षा अपने तय समय पर ही होगी।

शिक्षा मंत्रालय की ओर से जारी की गई लिस्ट में जेईई परीक्षा के सेंटर्स 570 से बढ़ाकर 660 कर दिए हैं, और नीट परीक्षा के सेंटर्स 2846 से बढ़ाकर 3843 कर दिए गए हैं।

शिक्षा मंत्रालय की ओर से जारी की गई नोटिफिकेशन के अनुसार, JEE परीक्षा 1 से 6 सितंबर के बीच होगी और NEET की परीक्षा 13 सितंबर को होगी। JEE मेन परीक्षा के लिए नंबर ऑफ शिफ्ट्स को भी बढ़ाया गया हैं।

बता दें जहां पहले परीक्षा के लिए 8 शिफ्ट तय थीं, वहीं अब इसे बढ़ाकर 12 कर दिया गया हैं। यही नहीं प्रति शिफ्ट कैंडिडेट्स की संख्या को भी घटाया गया है। कैंडिडेट्स की संख्या को 1.32 लाख से 85,000 कर दिया गया है।

इसके साथ ही JEE मेन परीक्षा का एडमिट कार्ड भी रिलीज हो चुका है। सूत्रों की माने तो नीट 2020 परीक्षा का एडमिट कार्ड भी इसी हफ्ते रिलीज हो जाएगा। NTA ने एडमिट कार्ड रिलीज होने के साथ ही ये भी कहा है कि करीब 99 प्रतिशत कैंडिडेट्स को उनका चुना हुआ टेस्ट सेंटर ही दिया गया है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: