गलवान के मुद्दे पर भारत को मिला अमेरिका का साथ

अमेरिकी उप विदेश मंत्री ने खुलकर किया चीन के नीतियों की आलोचना , कहा हर मौके पर करेंगे विफल

0

अमेरिका ( America) ने गलवान के मुद्दे पर भारत का खुला समर्थन किया है । अमेरिका के उप विदेश मंत्री स्टीफन बिगन (Stephen Begen) ने चीन के विस्तारवाद की नीति के खिलाफ बोलते हुए कहा कि अमेरिका की मंशा चीन को हर मोर्चे पर पीछे धकेलने की है । उन्होंने बताया कि अमेरिका हर मौके पर चीन की रणनीतियों के खिलाफ है चाहे वह भारत-चीन सीमा पर भारत की गलवान घाटी का मामला हो या फिर दक्षिण प्रशांत सागर का ।

लद्दाख ( Ladakh)के गलवान( Galwan) में 15 जून को हुई हिंसक झड़प के बाद चीन ने 29- 30 अगस्त को भी पंगोंग झील के इलाके में जबरदस्ती घुसने का प्रयास किया था । भारतीय सेना द्वारा उसका यह प्रयास विफल कर दिया गया ।

तीसरे भारत-अमेरिका नेतृत्व सम्मेलन(India – US Leadership Summit )को संबोधित करते हुए अमेरिकी उप विदेश मंत्री स्टीफन बिगन(Stephen Begen) ने कहा ,चीन ने हमेशा व्यक्तिगत हितों को तरजीह दी है । उन्होंने कहा कि चीन ने आज तक कभी सहभागिता और संतुलन की नीति नहीं अपनाई और हमेशा दूसरे देश की सीमाओं में अवैध प्रवेश करने की कोशिश की । उन्होंने चीन पर प्रौद्योगिकी ( Technology)के चोरी का आरोप लगाया तथा उसके हर मंशे को विफल करने की अमेरिकी प्रतिबद्धता की बात की ।

भारत में अमेरिकी राजदूत रह चुके रिचर्ड वर्मा से बात करते हुए बिगन ने ट्रंप के तारीफों के पुल बांधे । उन्होंने कहा कि ट्रंप ने चीनी अर्थव्यवस्था के अनुचित और दमनकारी तौर-तरीकों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की है ।

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: