भारत में मंकीपाक्स को लेकर बढ़ा खतरा, इन राज्यों में अलर्ट जारी

0

देश में अब मंकीपाक्स के उजागर होते मामले दहशत बढ़ा रहे हैं। अब तक तकरीबन 75 देशों में पैर पसार चुका मंकीपाक्स अब भारत में भी दस्तक दे चुका है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार अब तक मंकीपाक्स के 16 हजार से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं।जबकि भारत में इसके अब तक चार मामलों की पुष्टि हो चुकी है। कई स्थानों से इस सम्बन्ध में संदिग्ध मामले मिलने की खबर है जिनकी जाँच रिपोर्ट का इन्तिज़ार है।

केंद्र सरकार इस मामले में पूरी तरह नज़र रखे है। मंकीपाक्स के बढ़ते मामलों को लेकर सरकार अलर्ट मोड पर है। राज्य सरकारें भी इन मामलों को लेकर मुस्तैदी बारात रही हैं। कई राज्यों में इस सम्बन्ध में लेकर अलर्ट जारी किया जा चुका है।

दिल्ली में पिछले दिनों मंकीपाक्स का पहला मामला सामने आने के बाद फैसला लिया गया है कि मंकीपाक्स के लक्षणों के साथ दिल्ली पहुंचने वाले अंतरराष्ट्रीय यात्रियों को हवाईअड्डे से लोकनायक अस्पताल भेजा जाएगा। यहां मरीजों के इलाज के लिए यहां 20 सदस्यीय विशेष टीम है।

यूपी में भी मंकीपाक्स के संदिग्ध मामले मिलने के बाद सभी जिलों में कोविड अस्पतालों में 10 बेड मंकीपाक्स रोगियों के लिए आरक्षित कर दिए गए हैं। राज्य सरकार ने अलर्ट भी जारी कर दिया है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.