ब्रिटेन ने 42 और रूसी अधिकारीयों पर प्रतिबंध लगाया

0

ब्रिटेन ने यूक्रेन के लुहान्स्क और डोनेट्स्क शहरों में रूस द्वारा तैनात अधिकारियों पर प्रतिबंध लगा दिया। विदेशी समाचार एजेंसी के मुताबिक रूस में 29 क्षेत्रीय गवर्नरों पर भी प्रतिबंध लगाए गए हैं।

ब्रिटेन ने प्रतिबंधों की सूची में 42 लोगों को जोड़ा है, जिनमें रूस के न्याय मंत्री और उप न्याय मंत्री शामिल हैं। इसके अलावा रूसी अरबपति अलीशर उस्मानोव के दो भतीजों पर भी प्रतिबंध लगा दिया गया है।

विदेश सचिव लिज़ ट्रस ने कहा कि हम उन सभी व्यक्तियों पर सख्त प्रतिबंध लगाएंगे जो कानूनी रूप से यूक्रेन में पुतिन के युद्ध का समर्थन कर रहे हैं।

रूस ने विटाली खोत्सेंको और व्लादिस्लाव कुज़नेत्सोव को डोनेट्स्क के प्रधान मंत्री और लुहान्स्क के उपाध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया। ब्रिटिश विदेश कार्यालय ने दोनों पुरुषों पर यात्रा प्रतिबंध लगाने के साथ उनकी संपत्ति भी जब्त कर ली है।

विदेश कार्यालय ने कहा कि विटाली और व्लादिस्लाव को कब्जे वाले क्षेत्र में रूसी नीतियों को लागू करने के लिए भेजा गया है ताकि यूक्रेन के इन क्षेत्रों को रूस में एकीकृत किया जा सके।

गौरतलब है कि फरवरी में युद्ध की शुरुआत के बाद से ब्रिटेन ने 1100 रूसी अधिकारीयों और 100 से अधिक व्यापार केंद्रों पर प्रतिबंध लगाए हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.