सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को योगी सरकार का तोहफा

0

बेसिक शिक्षा के स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को राज्य सरकार अब कॉपी,पेंसिल के लिए भी राशि देगी। इस शैक्षणिक सत्र से योगी सरकार प्रति छात्र 100 रुपये डीबीटी के जरिए मुहैया कराएगी।

योगी सरकार ने पूर्व निर्धारित 1100 रुपये की जगह अब 1200 रुपये दिए जाने के बेसिक शिक्षा विभाग के प्रस्ताव को ने पास कर दिया है। अभी तक प्रदेश सरकार की ओर से प्रत्येक वर्ष दो जोड़ी यूनिफॉर्म के लिए 600 रुपये, स्कूल बैग के लिए 175 रुपये, जूते-मोजे के लिए 125 रुपये, स्वेटर के लिए 200 रुपये दिए जाने की व्यवस्था थी। अभिभावकों के खाते में यह राशि डीबीटी के माध्यम से दी जाती थी। कैबिनेट में इस प्रस्ताव पर मंज़ूरी मिलने के बाद से प्रदेश के 1.91 करोड़ बच्चों को इसका लाभ मिलेगा।


अब यूनिफॉर्म के साथ पेन-पेंसिल और कॉपी के लिए भी

राशि देगी सरकार


समग्र शिक्षा अभियान के तहत 2022-23 के बजट में सरकार ने 166 करोड़ की व्यवस्था बच्चों के स्टेशनरी के लिए की है। प्रदेश सरकार की ओर से डीबीटी के माध्यम से दिए जाने वाले 100 रुपये से विद्यार्थी 4 कॉपी, दो पेन, दो पेंसिल और दो रबड़ और दो शार्पनर खरीद सकेंगे। इसके अलावा बजट 2022-23 में सरकार ने करीब 2200 करोड़ की व्यवस्था छात्रों की यूनिफॉर्म, जूता-मोजा, स्वेटर के लिए की है।

राज्य सरकार द्वारा वर्तमान में कक्षा एक से 8 तक के छात्र-छात्राओं को निशुल्क यूनीफॉर्म केंद्र और राज्य सरकार के बजट से और जूता-मोजा, स्वेटर, स्कूल बैग राज्य सरकार के बजट से नि:शुल्क उपलब्ध कराए जाने का प्राविधान है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.