दैनिक विटामिन की खुराक मानसिक स्वास्थ्य फायदेमंद

0

उत्तरी कैरोलिना: एक नए अध्ययन से पता चलता है कि दैनिक आधार पर मल्टीविटामिन लेने से वृद्ध वयस्कों को मानसिक स्वास्थ्य खराब होने से बचाया जा सकता है।

संयुक्त राज्य अमेरिका में किए गए एक अध्ययन में वैज्ञानिकों को पता चला कि तीन साल तक इन विटामिनों के उपयोग के परिणामस्वरूप मानसिक स्वास्थ्य के बिगड़ने की दर में लगभग 60 प्रतिशत की कमी आई है। सबसे ज्यादा फायदा हृदय रोग से पीड़ित लोगों में देखने को मिला।

लेकिन शोधकर्ता एक बात स्पष्ट करते हैं कि अल्जाइमर और डिमेंशिया में प्रकाशित इस अध्ययन के परिणामों की पुष्टि अतिरिक्त शोध द्वारा की जानी चाहिए।


दैनिक विटामिन की खुराक मानसिक स्वास्थ्य में सुधार करती है। शोध में 65 वर्ष और उससे अधिक आयु के 2,200 लोगों का तीन साल से अधिक समय तक अध्ययन किया गया।


अमेरिका के उत्तरी कैरोलिना में वेक फॉरेस्ट यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ मेडिसिन में जेरोन्टोलॉजी और जेरियाट्रिक मेडिसिन की प्रोफेसर लॉरा डी बेकर, जो अध्ययन के मुख्य शोधकर्ताओं में से एक थीं, ने कहा कि दैनिक विटामिन की खुराक मानसिक स्वास्थ्य में गिरावट को रोकने में मदद कर सकती है।

उन्होंने कहा कि हालांकि ये प्रारंभिक परिणाम आशाजनक हैं, लोगों के बड़े और अधिक विविध समूहों पर अतिरिक्त शोध की आवश्यकता है। शोधकर्ताओं को यह भी बेहतर ढंग से समझने की जरूरत है कि मल्टीविटामिन वृद्ध वयस्कों के मानसिक स्वास्थ्य को क्यों लाभ पहुंचा सकते हैं।

अध्ययन में 65 वर्ष और उससे अधिक आयु के 2,200 लोगों का तीन साल से अधिक समय तक अध्ययन किया गया।

Leave A Reply

Your email address will not be published.